Type to search

नीतीश के नए मंत्रिमंडल के 14 मंत्री, कुछ नए कुछ पुराने

देश बिहार चुनाव राजनीति राज्य

नीतीश के नए मंत्रिमंडल के 14 मंत्री, कुछ नए कुछ पुराने

Share

आज राजभवन में 7 वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार ने 14 विधायकों के साथ मंत्रीपद की शपथ ली। जिसमें पहली बार यूपी की तर्ज पर बीजेपी कोटे से दो उपमुख्यमंत्री बनाये गए हैं। साथ ही बिहार के इतिहास में पहली बार किसी महिला को उपमुख्यमंत्री का पद दिया गया है। उपमुख्यमंत्री रेणु देवी बेतिया से विधायक हैं, वहीँ मंत्रिमंडल का दूसरा महिला चेहरा शीला कुमारी हैं, जो जेडीयू कोटे से फुलपरास सीट से विधायक हैं।

इस बार 4 नए चेहरे को भी मौका दिया गया है। जिसमें महागठबंधन से आये वीआईपी प्रमुख मुकेश साहनी को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गयी है, जबकि इस बार उन्हें सिमरी बख्तियारपुर सीट से हार झेलनी पड़ी थी। वहीँ जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन ने भी मंत्री पद की शपथ ली है।

जेडीयू कोटे से विजेंद्र प्रसाद यादव , जो पिछली सरकार में विद्युत विभाग के मंत्री रहे थे, सरायरांजन सीट से विजय कुमार चौधरी , जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी ,तारापुर सीट से मेवालाल चौधरी, फुलपरास से शीला कुमारी ने मंत्री पद का शपथ लिया। वहीँ बीजेपी कोटे से औराई विधायक सारम सूरत कुमार, जाले से जीवेश मिश्रा, राजनगर से रामप्रीत पासवान, आरा सीट से अमरेंद्र प्रताप सिंह, एमएलसी मंगल पांडेय ने शपथ ली।

पटना साहिब से जीते नंद किशोर यादव को विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है। हालांकि सुशील मोदी का शपथ ग्रहण समारोह में शामिल न होने की चर्चा भी ज़ोरों पर थी। इस संदर्भ में नीतीश कुमार से बार बार पूछे जाने पर भी वे टालते दिखे। उनका कहना था कि यह बीजेपी का अंदरूनी मसला है। शपथ ग्रहण समारोह में रक्षा मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस मौजूद थे। वहीँ विपक्ष ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार को सातवीं बार बिहार का मुख्यमंत्री बनाये जाने पर ट्वीट कर बधाई दी है। साथ ही बिहार के विकास के लिए हरसंभव केंद्र की ओर से मदद देने का आश्वासन भी दिया है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *