Type to search

बिहार के सीएम और डिप्टी सीएम कैसे मनाते हैं छठ

राज्य लाइफस्टाइल

बिहार के सीएम और डिप्टी सीएम कैसे मनाते हैं छठ

Share

लोकआस्था का महापर्व छठ सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि देश और विदेशों में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। चार दिनों तक चलने वाले इस इस पर्व में न सिर्फ सामाजिक बंधन टूटते हैं बल्कि सभी धर्मों के इसमें पुरे श्रद्धा भाव से सहयोग करते हैं। अमीर -गरीब के बीच के अंतर को पाटने वाला यह अब हर घर में मनाया जाने लगा है। हालांकि कोरोना काल के इस युग में इसकी चमक थोड़ी फीकी ज़रूर हुई है। प्रशासन और लोग एहतियात भी बरत रहे है। वहीं बिहार में अभी ही खत्म हुए विधानसभा चुनाव के बाद और नयी सरकार के गठन के बाद छठ का उल्लास और तेज़ हो गया है।

खासकर सातवीं बार मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार के छठ दोगुनी ख़ुशी लेकर आया है। पिछले कई सालों से सरकारी आवास में उनकी बहन छठ करती आयीं हैं इस वर्ष भी छठ काफी धूम-धाम से मनाया जा रहा है। नीतीश कुमार ने भी अपने घर में आज अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया साथ ही ईश्वर से राज्य एवं देशवासियों की सुख शांति एवं समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

9j18gfkg chhat puja nitish
अर्घ्य देते नीतीश कुमार

वहीँ पहली बार उपमुख्यमंत्री बने तारकिशोर प्रसाद ने कटिहार शहर के बीएमपी छठ घाट पर अस्ताचल को जाते भगवान भास्कर की उपासना कर अर्घ्य दिया। अस्ताचलगामी सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित कर भगवान भास्कर की उपासना की और संध्या कोशी पूजन किया एवं सभी बिहारवासियों के लिए भगवान भास्कर से कल्याण की कामना की।

EnRNEcPVcAEuI H
अपने परिवार के साथ छठ मनाते डिप्टी सीएम

उपमुख्यमंत्री रेणु देवी अपने पैतृक आवास बेतिया में छठ पूजा कर रही हैं। रेणु देवी ने छठ महापर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छठ पूजा को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए। छठ पूजा करने वालों को सावधानी बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को अपने-अपने घरों में छठ पूजा करनी चाहिए।

renu devi
Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.