Type to search

चीनी वैक्सीन नहीं लगवाई तो नहीं मिलेगा चीन का वीज़ा, भारतीयों के लिए मुसीबत

कोरोना दुनिया

चीनी वैक्सीन नहीं लगवाई तो नहीं मिलेगा चीन का वीज़ा, भारतीयों के लिए मुसीबत

Share on:

चीन ने विदेशी नागरिकों के लिए वीजा जारी करना शुरू कर दिया है। लेकिन, भारतीय नागरिकों के लिए चीन का वीजा लेना बेहद मुश्किल नजर आ रहा है। बीजिंग ने कहा है कि केवल उन्हीं विदेशी नागरिकों को चीन की यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने चीन द्वारा बनाई गई कोविड-19 वैक्सीन लगवाई है।

इधर भारत ने चीन द्वारा तैयार वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी है। ऐसे में भारतीयों को चीनी वीजा लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। एक अख़बार में छपी खबर के मुताबिक, नई दिल्ली में स्थित चीनी दूतावास ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा, जिन नागरिकों ने चीन की कोरोना वैक्सीन को लगवाया है, उन्हें ही चीन की यात्रा करने की इजाजत मिलेगी। इस नियम के चलते भारतीयों के लिए वीजा प्राप्त करना आसान नहीं होगा क्योंकि नई दिल्ली ने देश में चीन निर्मित वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी नहीं दी है। इसके अलावा, दोनों देशों के बीच कोई सीधी उड़ान नहीं है।

बयान में बताया गया चीनी-वैक्सीन नियम व्यापार, काम के सिलसिले या रिश्तेदारों से मिलने के लिए चीन की यात्रा करने वाले लोगों पर लागू होता है। वहीं, चीनी दूतावास के बयान में यह नहीं बताया गया है कि ये नियम छात्रों पर लागू होती है या नहीं। दरअसल, भारत से बड़ी संख्या में चीन जाने वाले लोगों में भारतीय छात्र शामिल हैं। इनकी संख्या 22 हजार है।

कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत होने के बाद से ही ये लोग भारत में हैं। इन छात्रों की मांग है कि बीजिंग इन्हें पढ़ने के लिए देश में आने की इजाजत दे। लेकिन चीन ने अभी विदेशी छात्रों को देश में वापस आने की अनुमति नहीं दी है। चीन का वैक्सीन को लेकर नया नियम उस समय आया हैं जब चीन दुनियाभर में अपने वैक्सीन को बढ़ावा दे रहा है।

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *