Type to search

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड ज़की उर रहमान लखवी को 15 साल की सजा

दुनिया देश बड़ी खबर

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड ज़की उर रहमान लखवी को 15 साल की सजा

Share on:

लाहौर की एक अदालत ने आज आतंकी जकीउर-उर-रहमान लखवी को आतंकी फंडिंग मामले में 15 साल जेल की सजा सुनाई। लखवी मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी है। मुंबई आतंकी हमले के सिलसिले में भारत ने लखवी की कस्टडी मांगी है। मुंबई हमले का सरगना और लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकी- उर- रहमान लखवी को पाकिस्तान में शनिवार को आतंकवादी गतिविधियों के लिये धन मुहैया कराने के आरोपों में गिरफ्तार किया था। देश में खुलेआम घूम रहे आतंकवादियों पर शिकंजा कसने के लिए इस्लामाबाद पर पड़ रहे अंतरराष्ट्रीय दबाव में यह कदम उठाया गया है।

अब सवाल यह है कि लखवी को सजा मिलने के साथ ही दुनिया को पाकिस्तान की कोशिशों पर भरोसा करना चाहिए या ये भी महज फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स की कार्रवाई से बचने के लिए इमरान खान सरकार की चाल है। जानकार के मुताबिक, पाकिस्‍तान के लिए यह सामान्‍य बात हो गई है कि वो एफएटीएफ की बैठक से ठीक पहले एक प्रमुख आतंकवादी को अरेस्‍ट कर लेता है। इससे पहले जुलाई 2019 में भी पाकिस्‍तान ने एफएटीएफ की बैठक से ठीक पहले लश्‍कर-ए-तैयबा के संस्‍थापक हाफिज सईद को अरेस्‍ट किया था। उस समय एफएटीएफ पाकिस्‍तान को ब्‍लैक लिस्‍ट करने पर विचार करने वाला था।

पाकिस्‍तान अभी भी एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में है। आतंकवाद के वित्‍तपोषण और धनशोधन पर 27 प्‍वाइंट के ऐक्‍शन प्‍लान को पूरा नहीं करता है तो उसे ब्‍लैकलिस्‍ट किया जा सकता है।

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *