Type to search

भारत के 10 सबसे रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशंस

देश लाइफस्टाइल

भारत के 10 सबसे रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशंस

Share

भारत में हनीमून मनाने के लिए वैसे तो कहीं सारे खूबसूरत पर्यटन स्थल है। भारत में दिसंबर महीने सेही शादियों का माहौल जोरों शोर से शुरू हो जाता है। शादी के बाद नवविवाहित जोड़ों के लिए आम जिंदगी की भागदौड़ से कहीं दूर किसी शांत और खूबसूरत माहौल में हनीमून ट्रिप और अपनी जिंदगी की शुरुआत करने का प्लानिंग करते हैं। यह प्रसंग किसी भी शादीशुदा युवक युवती की जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण क्षण होता है हनीमून जिसकी यादों को वह जिंदगी जिंदगी भर के लिए संजोके रखते हैं। हनीमून कपल के लिए यह समय पति पत्नी को एक दूसरे के बारे में जानने समझने का बेस्ट समय होता है।

शादी के बाद हनीमून पर जाना हर किसी कपल के लिए एक खास अनुभव होता है शादी के बाद यह जीवन का पहला पड़ाव होता है जो एक-दूसरे को विवाहिक संबंध और इनके सहारे आगे के जीवन में आने वाली जिम्मेदारियों को खुशी खुशी और आसानी से नहीं पाया जा सके।

अंडमान निकोबार –
अंडमान निकोबार छोटे बड़े 572 खूबसूरत द्वीप समूह है। जो बंगाल की खाड़ी में भारत के कोलकाता शहेर से तकरीबन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो अत्यंत खूबसूरत प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हनीमून कपल के लिए रोमांटिक माहौल बनाता है। अंदमान निकोबार द्वीप समूह में रोमांटिक एकांत समुद्र तट नवविवाहित जोड़ों के लिए हनीमून के साथ यहां के एडवेंचर का भी आनंद ले सकते हैं।

हनीमून कपल्स के लिए एकांत समुद्र तट सही मौसम सुंदर रिसोर्ट और वॉटर स्पोर्ट स्वादिष्ट भोजन और यहां की समुद्री दुनिया देखने का आनंद ले सकते हैं। और यहां खूबसूरत आकर्षण हैवलॉक आइलैंड, एलिफेंटा बीच, नील आईलैंड, सेल्यूलर जेल, राधानगर बीच, दिगलीपुर, रोस द्वीप, वाइपर द्वीप, इत्यादि जगहों पर घूम सकते है। समुद्र के किनारे समय बीताने के साथ स्कूबा ड्राइविंग, स्नॉर्कलिंग और अन्य वॉटरस्पोर्ट का आनंद ले सकते हैं।

लक्षद्वीप –
लक्षद्वीप भारत के प्राकृतिक खूबसूरत एवं रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है। लक्षद्वीप द्वीपसमूह 36 द्वीपों का एक समूह है। केरल के समुद्र तटीय शहर कोचीन से 220 – 440 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जो तकरीबन 32 किमी वर्ग क्षेत्र में फैला हुआ है। लक्षद्वीप के 36 द्वीपों में से 17 निर्जन है। 10 बसे हुए हैं 4 नवगठित टापू और 5 जलमगन रिफ अटोल है। लक्षद्वीप में हनीमून मनाने का बेस्ट टाइम अक्टूबर से फरवरी तक का माना जाता है। वैसे तो साल में लक्षद्वीप में औसतन तापमान 25 सेल्सियस से 35 सेल्सियस के बीच में रहता है।

लक्षद्वीप के खूबसूरत घूमने लायक आकर्षित स्थलों में मिनिकॉय आईलैंड, पिट्टी बर्ड सेंचुअरी, कल्पेनी आईलैंड, अगाती द्वीप, अंद्रेटी द्वीप, कदमत द्वीप एवं अमीनदीवी द्वीप घूमने लायक आकर्षित स्थान है। जहां पर पर्यटक और हनीमून कपल घूमने के साथ-साथ सैलानी यहां पर वॉटर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं जैसे कि स्कूबा डाइविंग स्नॉर्कलिंग, पैराग्लाइडिंग एवं क्रूज की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

गोवा –
भारत के सबसे बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन में शुमार गोवा के खूबसूरत बीचेस पर नवविवाहित जोड़े और प्रेमी जोड़े एक दूसरे के हाथ थामे कई सारे जोड़े देखने को मिल जाएंगे गोवा भारत और विदेशों में हनीमून के लिए रोमांटिक बेस्ट डेस्टिनेशन स्थान माना जाता है। गोवा अपने नैसर्गिक सुंदरता के साथ सुहाना मौसम, स्वच्छंद और उन्मुक्त जीवन आपके हनीमून में रोमांस का रोमांटिक लजीज तड़का लगा देंगा।

गोवा हनीमून और घूमने के लिहाज से भारत का सबसे खूबसूरत आकर्षित स्थानों में से एक हैं। गोवा के शानदार बीचेस रोमांटिक मौसम के साथ यहां की नाइटलाइफ बहुत फेमस है। इसीलिए यहां पर हनीमून मनाने के लिए देश-विदेश से कई सारे नवविवाहित जोड़ों की पहेली पसंद है। गोवा में खूबसूरत और शानदार समुद्र तटों की एक लंबी लिस्ट है। कैलेंगुट बीच, बागा बीच, अंजुना बीच, पालोलम बीच, मीरामार बीच, बागाटोर बीच, सिंकेरियम बीच, प्रमुख है। इनमें से कुछ बीचेेस अपनी खूबसूरती के लिए पूरे विश्व में प्रख्यात है।

इन खूबसूरत बीचेस पर वॉटर गेम्स और रिवर क्रूज का मजा ना केवल शादी की सारी थकान मिटा कर आपको तरोताजा कर देगी, बल्कि हनीमून कपल्स के लिए मस्ती के साथ-साथ एक दूसरे को समझने में मददगार साबित होगा। हनीमून कपल्स चाहे तो क्रूज पर कैंडल नाइट डिनर और नाच गाने का भरपूर आनंद लेे सकते है।

मनाली –
हनीमून के लिए सबसे उपयुक्त डेस्टिनेशंस में से एक है मनाली। चारों ओर हरियाली, खूबसूरत फूलों के बगीचे, बादलों को छूते पहाड़ जिनके बीच से कल-कल करते झरने, नैसर्गिक सुंदरता से परिपूर्ण मनाली नवविवाहितों के लिए एक शानदार और आकर्षक हनीमून स्पॉट है। कुल्लू घाटी में स्थित मनाली की वादियों की तो बात ही निराली है, जहां सर्दियों के मौसम में पूरे इलाके में बर्फ की सफेद चादर बिछ जाती है। मनाली में माल रोड से करीब 4 किलोमीटर दूरी पर वशिष्ठ नामक गांव में ठंडे और गर्म पानी के चश्मे हैं, जहां का पानी आपको सफर की थकान मिटाकर तरोताजा कर देता है। वैसे तो मनाली का मुख्य आकर्षण है रोहतांग दर्रा, जहां अक्टूबर से फरवरी के बीच बर्फ के मौसम में दूर-दूर से हजारों सैलानी यहां बर्फबारी का आनंद उठाने पहुंचते हैं। साथ ही रोहतांग मार्ग पर बने प्राकृतिक झरने नेहरू कुंड में तो सुबह-शाम सैलानियों का जमावड़ा रहता है।

मनाली की खूबसूरती का वर्णन सोलंग घाटी के जिक्र के बिना तो अधूरा है। मनाली से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सोलंग घाटी में बर्फ और ग्लेशियरों के अद्धुत नजारे देखने को मिलते हैं। साथ ही पर्यटक यहां की ढलानों पर स्कीइंग का खूब मजा लेते हैं। राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर मनाली में स्कीइंग का मजा ही कुछ और है। दरअसल, मनाली न केवल प्राकृतिक दृश्यों के कारण पर्यटकों को बांधे रखने में सक्षम है, बल्कि यहां कई एडवेंचर्स गतिविधियों का लुत्फ भी उठाया जा सकता है, जैसे हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग लर्जी, कटरैन और कसौल में मछली के शिकार की सुविधा देता है वहीं रोहतांग-ला में सैलानी माउंटेन बाइकिंग का मजा ले सकते हैं। मई से मध्य जून और सितंबर से मध्य अक्टूबर तक व्यास नदी में राफ्टिंग का लुत्फ लिया जा सकता है। अगर और अधिक रोमांच चाहते हैं तो मनाली के उत्तर में सोलांग नल्ला बाहें पसारे सैलानियों का स्वागत करता है। इतना ही नहीं यहां पर पर्वतारोहण, ट्रैकिंग के लिए भी ढेर सारी जगहें मौजूद हैं।

केरल –
केरल को पूर्व का वेनिस कहा जाता है. इस खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन पर पूरे साल भारतीय और विदेशी पर्यटकों का तांता लगा रहता है. यहां पानी पर बहते हाउसबोट का लुत्फ उठाने दूर-दराज से लोग आते हैं. केरल में यह एडवेंचर अलेप्पी में होता है. इसके अलावा आप यहां चाय के बागान, पर्वत और कई खूबसूरत नजारे देख सकेंगे.

जम्मू कश्मीर –
अगर आप दिल्ली-एनसीआर के नजदीक ही किसी अच्छे हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो जम्मू-कश्मीर एक अच्छा ऑप्शन रहेगा. जम्मू-कश्मीर का गुलमर्ग ऐसे लव बर्ड्स के लिए बड़ी फेमस जगह है. बर्फ की चादर से ढके ऊंचे पहाड़, मुगल गार्डन और हरी-भरी घाटियां यहां आकर्षण का मुख्य केंद्र है. सर्दियों के मौसम में आपको यहां स्नो फॉल के बीच रोमांच करने का मौका भी मिलेगा.

गुजरात –
ठंड का यह मौसम शादियों से भरा रहेगा और अगर आप दिसंबर से लेकर फरवरी के बीच हनीमून पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो गुजरात भी निकल सकते हैं. गुजरात में हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए कच्छ सबसे अच्छी जगह है. शॉपिंग से लेकर नाइट लाइफ तक यहां आपको एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ मिलेगा. डेजर्ट सफारी और चांद की रोशनी में रेत पर डिनर करने का यहां अलग ही मजा है.

राजस्थान –
अगर आप एक रॉयल हनीमून सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो राजस्थान एकमात्र विकल्प है. लेक क्रूज से लेकर रेगिस्तान में ऊंट की सवारी तक इस जगह पर वो सब कुछ है जो आपके हनीमून को रोमांटिक और रॉयल बना देगा. अक्टूबर से फरवरी के बीच आप यहां कभी भी जा सकते हैं. यहा जैसलमेर, उदयरपुर, माउंटआबु जैसी कई शानदार जगहें हैं जहां आप हनीमून सेलिब्रेट कर सकते हैं.

दार्जिलिंग-
दार्जिलिंग दुनिया के टॉप क्लास हिल स्टेशनों में गिना जाता है. आप चाहें तो बेहद कम खर्च में अपना हनीमून यहां सेलिब्रेट कर सकते हैं. यहां आप सिंगामड़ी रोपवे, टाइगर हिल्स, टॉय ट्रेन के साथ-साथ हरे-भरे इलाकों और चाय के खूबसूरत बागानों की सैर कर सकते हैं. सर्दियों के दिनों में दार्जिलिंग की खूबसूरती अपने चरम पर होती है.

ऊटी –
ऊटी को देश के सबसे खूबसूरत, शांत और प्रदूषणरहित हिल स्टेशनों में शामिल किया जाता है। ऊटी की इसी खासियत की वजह से यहां कई फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। नीलगिरि की खूबसूरत पहाड़ियां, चारों ओर हरियाली, बेहद आकर्षक झील, कुदरत के सुंदर-सुंदर नजारे यानी कि हनीमून के लिए एकदम परफेक्ट मौहाल।

आप चाहें तो अपने हमसफर के साथ झील में बोटिंग का मजा ले सकते हैं या फिर फूलों से सजे गार्डन में बांहों में बांहे थामे सैर का आनंद ले सकते हैं और चाहें तो एक जगह ऊंचाई पर बैठकर एक-दूसरे के कंधे पर सिरा टिकाकर कुदरत के खूबसूरत नजारों का लुत्फ ले सकते हैं। ऊटी में देखने के लिए बहुत कुछ है, जैसे डोडाबेट्टा चोटी, कलहट्टी वॉटर फॉल्स, कोटागिरि, मदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य आदि। कलहट्टी वॉटरफॉल्स यहां से करीब 14 किलोमीटर दूर है, जो काफी खूबसूरत और आकर्षक है।

10 Most Romantic Honeymoon Destinations in India

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *