Type to search

Attari Border पर बरामद हुआ 102 किलो हेरोइन, कीमत 700 करोड़

जरुर पढ़ें देश

Attari Border पर बरामद हुआ 102 किलो हेरोइन, कीमत 700 करोड़

Share

सीमा शुल्क अधिकारियों ने अटारी में एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) से अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 700 करोड़ रुपये की 102 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है, जो दिल्ली के एक आयातक द्वारा अफगानिस्तान से आयातित नद्यपान (मुलेठी) की खेप के साथ पैक की गई थी. सीमा शुल्क विभाग के अनुसार, मुलेठी की खेप की एक्स-रे स्कैनिंग के बाद दवाओं की तस्करी का पता चला. लकड़ी के लट्ठों की खेप में कुछ अनियमित धब्बे होने का संदेह होने के बाद सीमा शुल्क कर्मचारियों ने थैलों को खोला और पाया कि कुछ थैलों में छोटे बेलनाकार लकड़ी के लट्ठे थे जो मुलेठी नहीं थे.

सीमा शुल्क विभाग ने कहा कि ऐसे लकड़ी के लट्ठों का कुल वजन 475 किलोग्राम था, जिसमें से अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 700 करोड़ रुपये मूल्य की 102 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई. हेरोइन की यह खेप अफगानिस्तान से पाकिस्तान के रास्ते भारत लाई गई थी. गौरतलब है कि पंजाब में मान सरकार ने नशे को रोकने के लिए बड़ा अभियान छेड़ रखा है इसके बावजूद आए दिन कई युवकों की नशे के ओवरडोज से मौत हो रही है.

विशेष रूप से, भारत आईसीपी, अटारी में अफगानिस्तान से सूखे मेवे, ताजे फल और जड़ी-बूटियों का आयात करता है. इससे पहले जून 2019 में सीमा शुल्क अधिकारियों ने अफगानिस्तान के आयात से आईसीपी अटारी से भारत में सबसे बड़ी बरामदगी में से एक 532.6 किलोग्राम हेरोइन को जब्त किया था.

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली के एक आयातक ने अफगानिस्तान स्थित व्यापारी ए नजीर कंपनी मजार-ए-शरीफ से कुल 340 बैग मुलेठी का आयात किया था, जिसे किबर स्थित रसद और माल परिवहन कंपनी द्वारा आईसीपी, अटारी में लाया गया था. हेरोइन के साथ मुलेठी की खेप 22 अप्रैल को आईसीपी अटारी में एक कार्गो टर्मिनल में उतारी गई थी. सीमा शुल्क अधिकारी उस क्लियरिंग एजेंसी की जांच कर रहे हैं जिसे खेप को पुनः प्राप्त करना था और इसे आगे दिल्ली भेजना था.

102 kg heroin seized on Attari Border, worth 700 crores

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *