Type to search

13500 रूसी सैनिक ढेर, 404 टैंक, 95 हेलीकॉप्टर कुल 640 हथियार तबाह : यूक्रेन का बड़ा दावा

जरुर पढ़ें दुनिया देश

13500 रूसी सैनिक ढेर, 404 टैंक, 95 हेलीकॉप्टर कुल 640 हथियार तबाह : यूक्रेन का बड़ा दावा

Share on:

रूस से जारी भीषण युद्ध के बीच यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने दावा किया है कि अब तक रूस के 13,500 सैनिक मारे जा चुके हैं. यूक्रेन के मुताबिक उसने पिछले 24 घंटों में रूस के 4 हेलीकॉप्टर, एक विमान और एक लड़ाकू विमान को गिराकर नष्ट कर दिया है. पिछले 20 दिनों से जारी युद्ध में यूक्रेन के अधिकतर शहर तबाह हो चुके हैं और हजारों नागरिकों की मौत हो चुकी है. यूक्रेन ने भी बड़ी संख्या में अपने सैनिकों को खोया है. दोनों देशों के बीच चल रही भीषण जंग का फिलहाल अंत होता हुआ नजर नहीं आ रहा है।

बताया गया है कि रूस के यूक्रेन पर युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 13,500 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं। 404 रूसी टैंकों को नष्ट कर दिया गया है। युद्ध के दौरान विभिन्न प्रकार के 1279 बख्तरबंद वाहन, 81 विमान, 95 हेलीकॉप्टर, 150 तोपखाने के टुकड़े और 64 एमएलआर नष्ट किए गए हैं। इसके अलावा 60 टैंक, 640 वाहन, 3 जहाज, 9 यूएवी और 36 रूसी विमान भेदी युद्ध प्रणाली भी नष्ट हुई हैं। रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया था।

वहीं संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि 24 फरवरी को रूस के आक्रमण के बाद से अब तक 30 लाख से अधिक लोग यूक्रेन से भाग चुके हैं। यूएन इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन के प्रवक्ता पॉल डिलन ने जिनेवा में कहा कि यूक्रेन से लोगों की आवाजाही के मामले में अब हम तीन मिलियन के आंकड़े तक पहुंच गए हैं।

रूसी सेना यूक्रेन पर लगातार हमले कर रही है. इस बीच खबर आई है कि रूसी टैंको ने यूक्रेन के वोल्नोवाखा शहर को तबाह कर दिया है. इधर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस का साथ देने पर अमेरिका ने चीन को फटकार लगाई है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने सोमवार को एक चीनी अफसर को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में मदद करने को लेकर चेतावनी दी है. हालांकि, रूस ने इस बात से इनकार किया है कि उसने युद्ध के लिए चीनी उपकरणों के इस्तेमाल करने की अपील की थी.

13500 Russian soldiers killed, 404 tanks, 95 helicopters total 640 weapons destroyed: Ukraine’s big claim

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *