Type to search

कोरोना को लेकर 14 राज्यों ने बढ़ाई टेंशन, केंद्र सरकार ने जारी किया अलर्ट

कोरोना

कोरोना को लेकर 14 राज्यों ने बढ़ाई टेंशन, केंद्र सरकार ने जारी किया अलर्ट

Share
corona

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण ने एक बार फिर से हर किसी की धड़कनें बढ़ा दी है. इन दिनों हर रोज़ 10 हज़ार से ज्यादा केस आ रहे हैं. ऐसे में 14 राज्यों को लेकर केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया है. ये वो राज्य हैं जहां हर हफ्ते बड़ी संख्या में नए केस आ रहे हैं. इसके अलावा यहां पॉजिटिविटी रेट भी औसत से ज्यादा है. केंद्र के मुताबिक इन राज्यों में कोरोना के टेस्ट भी कम हो रहे हैं. सबसे ज्यादा केस इन दिनों दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और तेलंगाना से आ रहे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को इन राज्यों से साथ वर्चुअल बैठक की. 1 जून से जिन राज्यों में कोरोना के केस काफी ज़्यादा बढ़ रहे हैं. वो हैं- असम, गोवा, गुजरात, हरियाणा, मेघालय, मिजोरम, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल. केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों से ये सुनिश्चित करने को कहा है कि सार्वजनिक आयोजनों में हिस्सा लेने और तीर्थयात्रा पर जाने वाले लोगों में कोविड-19 संक्रमण से मिलते-जुलते लक्षण न मौजूद हों. साथ ही ये भी देखने को कहा गया है कि सबने टीके लगा लिए हों. इसको लेकर राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि विभिन्न त्योहारों और यात्राओं के मद्देनजर आने वाले महीनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में भीड़ बढ़ सकती है. ऐसे आयोजन कोविड-19 सहित अन्य संक्रामक रोगों के प्रसार को बढ़ावा दे सकते हैं.

पत्र में स्पष्ट किया गया है कि इस तरह के आयोजनों में शामिल होने की योजना बना रहे बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों (मधुमेह, उच्च रक्तचाप, फेफड़े/यकृत/गुर्दे की पुरानी बीमारी आदि) से जूझ रहे लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है.

बता दें कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 11,793 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4,34,18,839 हो गई. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 96,700 पर पहुंच गई. केरल में मंगलवार को कोविड-19 के 4,459 नए मामले दर्ज किए गए और 17 मरीज़ों की मौत हो गई. वहीं, गोवा में संक्रमण के 168 नए मामले मिले और तीन मरीज़ों ने दम तोड़ दिया और ओडिशा में तीन महीने बाद 113 नए मामले सामने आए.

14 states increased tension regarding Corona, central government issued alert

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *