Type to search

20 लाख भारतीय पति या पत्नी को दे रहे धोखा : सर्वे

लाइफस्टाइल

20 लाख भारतीय पति या पत्नी को दे रहे धोखा : सर्वे

cheating
Share on:

फ्रांस की एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग ऐप है ग्लीडन। इसे इस्तेमाल करने वाले भारतीयों की संख्या 2 मिलियन यानी 20 लाख पहुंच चुकी है। ग्लीडन को दुनियाभर में 10 मिलियन लोग इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में इस डेटिंग की रिपोर्ट में दावा किया गया कि उनकी ऐप पर 20 फीसदी लोग भारतीय हैं। जो शादीशुदा होते हुए नए पार्टनर की तलाश में हमसे जुड़े हैं। रिसर्च में यह भी कहा गया कि कोविड के बाद यूजर्स की संख्या में 11 फीसदी की बढ़त हुई थी।

दरअसल भारत में अडल्ट्री या एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर गैरकानूनी नहीं है। साल 2018 में IPC की धारा 497 को खत्म कर दिया गया था। इस धारा में अडल्ट्री को एक अपराध माना गया था, जिसमें 5 साल तक की जेल का प्रावधान था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 63 फीसदी लोगों का कहना था कि वो अपने पार्टनर से बोर हो गए हैं। 20 फीसदी लोगों ने कहा कि एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर या अडल्ट्री कॉमन प्रैक्टिस हो गई है तो उन्हें भी ट्रॉय करना था। 10 फीसदी का कहना था कि पार्टनर के साथ झगड़े के बाद उन्होंने चीट किया। 8 फीसदी ने कहा कि उन्हें पार्टनर से इतर किसी से प्यार हो गया।

5 कारण ये भी हैं –

  • आजकल पति-पत्नी दोनों के शेड्यूल ऐसे हो गए हैं कि एक-दूसरे से बात करने तक का उनके पास टाइम नहीं होता। इससे वे एक दूसरे की जरूरतों को नहीं समझ पाते हैं। सुख-दुख नहीं पूछ पाते। भूलें नहीं कि कम्युनिकेशन से कनेक्ट बना रहता है। बातचीत कर कई बातों का सॉल्यूशन आसानी से निकाला जा सकता है।
  • कपल्स आजकल खुद को एक यूनिट की तरह नहीं देख पाते। दोनों ‘मैं’ और ‘तुम’ में लगे रहते हैं। इगो आपसी रिश्ते से बड़ा हो गया है। एक दूसरे की छोटी-छोटी गलतियां पाइंट ऑउट करते हैं। पब्लिक प्लेस में भी खुद को दूसरे से काबिल और समझदार बताने के लिए झगड़ने लगते हैं।
  • आजकल कपल्स जिंदगी अपनी-अपनी शर्तें पर जीना चाहते हैं। पसर्नल स्पेस चाहिए इस सोच की वजह से एकसाथ बहुत कम समय बिता पाते हैं। ऐसे में वो लोग अपनी फिजिकल नीड्स दूसरी जगह से पूरा करते हैं।
  • कई बार ऑफिस वगैरह में ग्रोथ या प्रमोशन पाने के लिए भी लोग अपने पार्टनर को चीट करते हैं। लोग मेहनत से नहीं शॉर्टकट से तरक्की चाहते हैं। उन्हें लगता है कि इसके लिए ऑफिस में रिश्ते बनाना गलत नहीं।
  • आजकल सभी लोगों का फ्रस्टेशन लेवल बहुत ज्यादा हो गया है। इस वजह से लोग एक दूसरे की छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज नहीं कर पाते हैं।

    2 million Indians cheating on their spouses: Survey
Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *