Type to search

यूक्रेन के 2 क्षेत्र रूस में हुए शामिल, पुतिन ने जनमत संग्रह के बाद कराया विलय!

दुनिया

यूक्रेन के 2 क्षेत्र रूस में हुए शामिल, पुतिन ने जनमत संग्रह के बाद कराया विलय!

Share

आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के कब्जे किए हुए 2 क्षेत्रों को अधिकारिक तौर पर रूस में शामिल किया है. इसके लिए क्रेमलिन में एक भव्य आयोजन किया गया है. इस बात की जानकारी मॉस्को ने दी है. रूस ने कहा है कि इन इलाकों में ‘जनमत संग्रह‘ कराया गया था इसके बाद यह फैसला लिया गया है. हालांकि इसे यूक्रेन और अन्य पश्चिमी देशों ने अवैध बताया है. आधिकारिक तौर पर फिलहाल रूस ने खेरसोन और जापोरिज्जिया को ही शामिल किया गया है. इनके अलावा लुहान्स्क और दोनेत्स्क को भी शामिल किया जाना है.

यूक्रेन में रूसी नियंत्रण वाले क्षेत्रों में मंगलवार को हुए जनमत संग्रह के बाद मॉस्को ने दावा किया था कि निवासियों ने अपने क्षेत्रों के औपचारिक रूप से रूस का हिस्सा बनने के लिए भारी समर्थन किया था. रूस के नियंत्रण वाले दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के चार हिस्सों को शुक्रवार को औपचारिक रूप से देश में (रूस में) शामिल किए जाने की घोषणा के बाद क्षेत्र में सात महीने से जारी युद्ध एक नये खतरनाक मोड़ पर पहुंचने की आशंका है.

जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेरबॉक ने जनमत संग्रह की निंदा करते हुए गुरुवार को बर्लिन में कहा, डरा धमका कर और कभी-कभी बंदूक की नोक पर भी लोगों को उनके घरों या कार्यस्थलों से मतपेटियों में मतदान करने के लिए ले जाया गया है. उन्होंने कहा, यह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के विपरीत है. यह शांति के खिलाफ है. जब तक यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों में यह रूसी फरमान कायम है, कोई भी नागरिक सुरक्षित नहीं है. कोई भी नागरिक स्वतंत्र नहीं है.

यूक्रेन के खेरसोन, जापोरिज्जिया, लुहान्स्क और दोनेत्स्क में मतदान हुआ था. यूक्रेन ने जनमत संग्रह को अवैध बताते हुए खारिज कर दिया है. इस बीच अधिकारियों ने बताया कि रूसी गोलाबारी में एक बच्चे सहित कम से कम आठ नागरिकों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. यूक्रेन के डीनिप्रो में हुए हमले के बाद 12 साल की एक बच्ची को मलबे से बाहर निकाला गया. दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के चार क्षेत्रों में मास्को-स्थापित प्रशासन ने मंगलवार रात दावा किया कि जनमत संग्रह में ज़ापोरिज्जिया क्षेत्र में 93% , खेरसोन क्षेत्र में 87%, लुहान्स्क क्षेत्र में 98% और दोनेत्स्क में 99% लोगों ने विलय का समर्थन किया है.

2 regions of Ukraine joined Russia, Putin merged after referendum!

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *