Type to search

नैंसी पेलोसी के ताइवान लैंड करते ही ताइवान में घुसे ड्रैगन के 21 लड़ाकू विमान

जरुर पढ़ें दुनिया देश

नैंसी पेलोसी के ताइवान लैंड करते ही ताइवान में घुसे ड्रैगन के 21 लड़ाकू विमान

Share

नई दिल्ली – अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान के दौरे पर हैं. वह मंगलवार को ताइवान पहुंच गई हैं. बुधवार को उनकी मुलाकात ताइवान की राष्ट्रपति से होनी है. इसे लेकर चीन भड़का हुआ है. ताइवान पर अपना दावा करने वाला चीन लगातार धमकी दे रहा है कि वह सैन्य कार्रवाई करेगा.

इस बीच चीन ने अपना मिसाइल डिफेंस सिस्टम भी एक्टिव कर लिया है. साथ ही ताइवान के आसपास समुद्र में वह सैन्य अभ्यास कर रहा है. ताइवान को डराने के लिए चीन के 21 लड़ाकू विमानों ने भी वहां घुसपैठ की है. इसके साथ ही ताइवान में रेडियो चेतावनी भी जारी की गई है. ताइवान दौरे पर पहुंची नैंसी पेलोसी ने कहा है कि वह ताइवान में लोकतंत्र का समर्थन करती हैं. उन्होंने कहा है कि हम ताइवान के लोगों के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा है कि यह दौरा सुरक्षा और आर्थिक साझेदारी पर केंद्रित है. ताइवान का समर्थन वक्त की मांग है. नैंसी पेलोसी आज ताइवान की संसद भी जाएंगी.

चीन की ओर से ताइवान को किए जाने वाले कई सामान के निर्यात पर रोक लगा दी गई है. रेत की सप्लाई को बुधवार को रोक दिया जाएगा.इसके साथ ही ताइवान से आने वाले फलों, सब्जियों और अन्य सामान के आयात पर रोक लगा दी है. चीन ने मंगलवार को चेतावनी दी कि उसकी चेतावनियों के बावजूद हो रही अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा का द्विपीक्षय संबंधों पर गंभीर असर पड़ेगा क्योंकि यह क्षेत्र की शांति और स्थिरता को गंभीर रूप से कमजोर करता है. उसकी सरकारी मीडिया ने कहा कि सेना उनकी यात्रा का मुकाबला करने के लिए लक्षित अभियान चलाएगी.

नैंसी पेलोसी ने ताइवान में कहा है, ‘हम यहां आपको सुनने आए हैं और आपसे यह समझने आए हैं कि कैसे हम साथ आगे बढ़ें. हम कोविड-19 से निपटने के लिए आपको शुभकामनाएं देते हैं. यह स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और प्रशासनिक मुद्दा था. वहीं चीन लगातार पेलोसी के इस दौरे का विरोध कर रहा है. उसने पेलोसी के ताइवान पहुंचने पर अपने यहां नियुक्त अमेरिका के राजदूत को भी देर रात तलब किया. उसका कहना है कि पेलोसी की इस यात्रा के नतीजे गंभीर होंगे.

21 Dragon fighter jets entered Taiwan as soon as Nancy Pelosi landed in Taiwan

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *