Type to search

26 जनवरी ट्रैक्टर रैली हिंसा : गिरफ्तार किए गए 83 लोगों को पंजाब सरकार की तरफ से दो-दो लाख रुपये

जरुर पढ़ें देश

26 जनवरी ट्रैक्टर रैली हिंसा : गिरफ्तार किए गए 83 लोगों को पंजाब सरकार की तरफ से दो-दो लाख रुपये

Share

26 जनवरी 2021 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने कृषि कानूनों को निरस्त करने के विरोध में ट्रैक्टर रैली का आयोजन किया। कड़ी सुरक्षा के बाद भी किसानों ने आंदोलन शुरू कर दिया था। प्रदर्शन कर रहे किसानों को दिल्ली पुलिस ने पीटा। साथ ही 83 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। पंजाब सरकार ने गिरफ्तार किए गए 83 लोगों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। इसके बाद सवाल उठ रहे हैं कि क्या पंजाब सरकार ने आंदोलन करने वाले किसानों को पुरस्कृत किया है क्या?

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 26 जनवरी को आंदोलन में गिरफ्तार लोगों को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की। चन्नी ने इसके बारे में ट्वीट किया। लेकिन चन्नी के इस फैसले से केंद्र और राज्य के बीच विवाद छिड़ने की संभावना है. केंद्र में भाजपा की सरकार है और पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। चन्नी के फैसले से राज्य और केंद्रीय विवाद फिर से उठने की संभावना है।

किसान तीन कृषि कानूनों के खिलाफ एक साल से अधिक समय से दिल्ली सीमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। जिसमें पंजाब और हरियाणा के सबसे ज्यादा किसान शामिल हैं। केंद्र सरकार कानून में बदलाव के पक्ष में है। हालांकि, किसान तीनों कानून नहीं चाहते हैं। किसानों ने एमएसपी एक्ट लागू करने की मांग भी की। केंद्र सरकार और किसानों के बीच अभी भी बातचीत चल रही है। किसान और केंद्र सरकार अभी भी अपने विचारों पर अडिग है। विपक्षी समूहों ने 26 जनवरी, 2021 को दिल्ली में हुई हिंसा को “जलियांवाला बाग हत्याकांड” कहा और कांग्रेस ने बीजेपी पर जोरदार निशाना भी साधा था।

26 January Tractor Rally Violence: Rs 2 lakh each from Punjab government to 83 people arrested

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *