Type to search

यूपी, बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत

देश

यूपी, बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत

Share
lightning

यूपी-बिहार में मानसून की सक्रियता बढ़ने के साथ ही लोगों को गर्मी से राहत मिलने लगी, लेकिन बारिश के साथ हुए वज्रपात से आज कई परिवार उजड़ गए और अलग-अलग जिलों में 27 लोगों की जान चली गई। बता दें कि बता दें कि मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में आंधी, गरज, वज्रपात के साथ मध्यम से भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग ने लोगों से अपील की थी कि पूरी तरह से सतर्कता बरतें। खुले में न रहें। पेड़ के नीचे और बिजली के खम्भों से दूर रहें। किसान किसी भी हालत में खेतों में नहीं रहें। इसके बावजूद प्राकृतिक आपदा ने कई लोगों की जान ले ली।

गरज-तड़क के साथ मंगलवार की शाम हुई भारी वर्षा के बीच आकाशीय बिजली गिरने से उप्र में 11 लोगों की मौत हो गई। इसमें मीरजापुर में चार, वाराणसी में दो किशोर समेत तीन, बलिया व भदोही में दो-दो लोगों की जान गई। बिजली गिरने से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम परिसर स्थित मान्धातेश्वर महादेव मंदिर का शिखर टूट कर गिर पड़ा।

वज्रपात से बिहार के सात जिलों में 16 लोगों की मौत हो गई। आकाशीय बिजली का शिकार होने वालों में पूर्वी चंपारण के चार, भोजपुर-सारण के तीन-तीन, पश्चिमी चंपारण के दो तथा अररिया, बांका, मुजफ्फरपुर व सारण के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। इन घटनाओं पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा शोक जताते हुए कहा है कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने मृतकों के स्वजन को तत्काल चार-चार लाख रुपए बतौर अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले 24 घंटे अभी और अलर्ट रहना होगा क्योंकि अभी मानसून सक्रिय है। ऐसे में वज्रपात के साथ राज्यभर में भारी बारिश की आशंका बनी है।

27 killed in lightning strike in UP, Bihar

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *