Type to search

इजरायल में मिला 2700 साल पुराना दुर्लभ टॉयलेट

दुनिया

इजरायल में मिला 2700 साल पुराना दुर्लभ टॉयलेट

Share

टॉयलेट का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि कई सौ सालों से किया जा रहा है। हालांकि सदियों पहले हर किसी के लिए टॉयलेट अफोर्ड कर पाना मुमकिन नहीं था, लेकिन हमारे अमीर पूर्वज लग्जरी टॉयलेट में शौच किया करते थे। हाल ही में इजराइल की राजधानी यरुशलम में एक ऐसे टॉयलेट की खोज की गई जो एक-दो नहीं बल्कि 2700 साल पुराना है। इस टॉयलेट में आराम की भी पूरी व्यवस्था की गई है।

टॉयलेट का डिजाइन भी शानदार
बीते मंगलवार इजराइल पुरावशेष प्राधिकरण ने जानकारी दी कि ये टॉयलेट चूना- पत्थर से बना है, जिसे बड़ी ही बारीकी से तराशा गया है। आयताकार डिजाइन में बना यह टॉयलेट आज भी पहले जैसी स्थिति में ही है। टॉयलेट को बनाते समय आराम का खास ख्याल रखा गया है। यह बैठने में आदामदायक और लग्जरी वाला एहसास दिलाता है। पुरातत्वविदों ने बताया के शौचालय ने नीचे एक गहरा सेप्टिक टैंक भी खोदा गया था।

इजराइली पुरातत्वविदों द्वारा की गई इस खोज से दुनिया हैरान है। सोशल मीडिया पर 2700 साल पुराने दुर्लभ टॉयलेट की तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं। फोटो में देखा जा सकता है कि पत्थर से बने इस टॉयलेट में शौच के लिए एक होल (छेद) है और पीछे टेक लेने के लिए पत्थर का सपोर्ट दिया गया है। पुरातत्वविदों के मुताबिक यरुशलम तत्कालीन समय में ये टॉयलेट विलासिता का प्रतीक हुआ करता था।

टॉयलेट वाली जगह के आस-पास खोजकर्ताओं को उस युग के पत्थर और स्तंभ भी मिले हैं। कई तरह के बाग और जलीय पौधों के होने के भी प्रमाण मिले हैं, जिन्हें सिर्फ उस समय के अमीर लोग ही अफोर्ड कर सकते थे। सेप्टिक टैंक में कई तरह के जानवरों की हड्डियां और मिट्टी के बर्तन भी मिले हैं, जो उस समय रहने वाले लोगों की जीवन शैली और आहार के साथ-साथ प्राचीन बीमारियों के राज भी खोल सकते हैं।

खुदाई टीम के निदेशक याकोव बिलिग के अनुसार पहले के जमाने में निजी टॉयलेट होना बेहद दुर्लभ था। अब तक चंज ही ऐसे टॉयलेट की खोज की गई है। उस समय केवल अमीर लोग ही ऐसे टॉयलेट बनवाने में सक्षम होते थे। इसका सबूत इस बात से भी मिलता है कि पुरातत्वविदों के हाथ कुछ ऐसी चीजें भी लगी हैं जो बताते हैं कि उस समय के लोग काफी अमीर हुआ करते थे।

2700 year old rare toilet found in Israel

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *