Type to search

असम और मेघालय के बीच 50 साल पुराना सीमा विवाद सुलझा

जरुर पढ़ें देश

असम और मेघालय के बीच 50 साल पुराना सीमा विवाद सुलझा

Share

असम और मेघालय के बीच 50 सालों से जारी सीमा विवाद सुलझ गया है. दोनों ही राज्यों के सीएम ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में मंगलवार को समझौते पर दस्तखत किए. असम मेघालय के बीच 12 जगह सीमा पर विवाद है. पहले चरण में 6 विवादित सीमा स्थल को सुलझा लिया गया है, जबकि दूसरे चरण में बाकी के 6 जगह पर जल्द ही हस्ताक्षर होगा. अमित शाह ने इस समझौते को ऐतिहासिक बताया है.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ”आज का दिन एक विवाद मुक्त पूर्वोत्तर के लिए ऐतिहासिक दिन है, देश में जब से मोदी जी प्रधानमंत्री बने तब से पूर्वोत्तर की शांति प्रक्रिया, विकास, समृद्धि और यहां की सांस्कृतिक धरोहर के संवर्धन के लिए अनेक वृहद प्रयास किए हैं.” उन्होंने आगे कहा, ”मुझे खुशी है कि आज विवाद की 12 जगहों में से 6 पर असम और मेघालय के बीच समझौता हुआ है. सीमा की लंबाई की दृष्टि से देखें तो लगभग 70 फीसदी सीमा आज विवाद मुक्त हो गई है. मुझे भरोसा है कि बाकी की 6 जगहों को भी हम निकट भविष्य में सुलझा देंगे.”

समझौते के बाद असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि इस एमओयू के बाद हम दूसरे चरण का काम शुरू करेंगे और अगले 6-7 महीने में बाकी की 6 विवादित जगहों का हल निकालने की पूरी कोशिश करेंगे. सरमा ने कहा, ”केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच सीमा विवादों को सुलझाने का भी अनुरोध किया. मैंने अरुणाचल प्रदेश सीएम के साथ बैठक की जहां हमने 122 विवादित बिंदुओं को निपटाने के लिए एक रोड मैप बनाया गया. मिजोरम और नागालैंड के सीएम के साथ शुरुआती चर्चा शुरू हो गई है.” वहीं मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा कि आगे जाकर जिन बाकी जगहों पर विवाद है उन्हें हल करने कोशिश करेंगे.


50 year old border dispute between Assam and Meghalaya resolved

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *