Type to search

देश में 1 अक्टूबर से शुरू होगी 5G सेवाएं, PM मोदी करेंगे लॉन्च

विज्ञान

देश में 1 अक्टूबर से शुरू होगी 5G सेवाएं, PM मोदी करेंगे लॉन्च

Share
5G

देश में 5G सेवाएं 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सेवाएं लॉन्च करेंगे. लॉन्च के बाद लोगों का 5G सेवाओं का इंतजार खत्म होगा. सरकार के नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन ने आज ट्वीट करके यह जानकारी दी है. उसने कहा है कि भारत के डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन और कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सेवाओं की शुरुआत करेंगे.

इंडिया मोबाइल कांग्रेस को एशिया में सबसे बड़ा टेलीकॉम, मीडिया और टेक्नोलॉजी फोरम माना जाता है. इसे संयुक्त तौर पर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्युनिकेशंस और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया आयोजित करते हैं. जानकारों का कहना है कि 5G टेक्नोलॉजी आने से भारत को बड़ा फायदा होगा. मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली वैश्विक औद्योगिक संस्था का अनुमान है कि साल 2023 और 2040 के बीच इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को 36.4 ट्रिलियन रुपये या 455 अरब डॉलर का फायदा होने की उम्मीद है.

5 जी सेवा में आंकड़ों को भेजने और पाने की रफ्तार पहले से कहीं तेज होने वाली है. इससे न केवल लोगों का समय बचेगा वहीं नए दौर के कई एप्लीकेशन को भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा. 5जी की मदद से ग्राहकों का अनुभव पहले से कही ज्यादा बेहतर रहेगा साथ ही अब ट्रांजेक्शन से लेकर फाइल को डाउनलोड या अपलोड करने में भी न के बराबर वक्त लगेगा.

पांचवीं पीढ़ी यानी 5जी दूरसंचार सेवाओं के जरिए कुछ ही सेकेंड्स में मोबाइल और दूसरे उपकरणों पर हाई क्वालिटी वाले लंबी अवधि के वीडियो या फिल्म को डाउनलोड किया जा सकता है. यह एक वर्ग किलोमीटर में करीब एक लाख संचार उपकरणों को समर्थन करेगा. यह सेवा सुपरफास्ट स्पीड (4जी से लगभग 10 गुना तेज), संपर्क में होने वाली देरी में कटौती और अरबों संबद्ध उपकरणों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाती है. इसके जरिए 3डी होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स अनुभव और शैक्षिक अनुप्रयोगों को नए सिरे से परिभाषित किया जा सकता है. भारतीय उपभोक्ताओं को जल्द ही चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं मिलने लगेंगी और अगले 12-18 महीनों में इसका व्यापक प्रसार देखने को मिलेगा।

5G services will start in the country from October 1, PM Modi will launch

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *