Type to search

धूम्रपान न करने वालों को 6 दिन की एक्सट्रा छुट्टी

दुनिया सोशल अड्डा

धूम्रपान न करने वालों को 6 दिन की एक्सट्रा छुट्टी

Share

धूम्रपान न सिर्फ डायरेक्ट स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति के लिए हानिकारक है बल्कि इनडायरेक्ट तरीके से स्मोकिंग का धुंआ शरीर के अंदर लेने वाले व्यक्ति की सेहत के लिए भी कई तरह से खतरनाक होता है। ऐसे में इन दिनों सभी देशों की सरकारें लोगों के बीच धूम्रपान को कम करने के मकसद से विज्ञापन बना रही हैं, तंबाकू उत्पादों पर टैक्स लगाकर उन्हें महंगा कर रही हैं ताकि लोग तंबाकू के सेवन से बचें। बावजूद इसके दुनिया की अब भी एक बड़ी आबादी धूम्रपान करती है। लेकिन अब धूम्रपान न करना आपके लिए एक और तरह से फायदेमंद हो सकता है।

जापान की एक मार्केटिंग कंपनी पिआला इंक ने अपने कर्मचारियों को स्मोकिंग छोड़कर बेहतर लाइफस्टाइल अपनाने के लिए बढ़ावा देने के मकसद से यह फैसला किया है कि नॉन स्मोकर्स यानी वैसे कर्मचारी जो धूम्रपान नहीं करते उन्हें साल में 6 एक्सट्रा छुट्टियां मिलेंगी। आखिर इस कंपनी ने ऐसा फैसला क्यों किया? तो इसका जवाब यह है कि इस कंपनी के नॉन-स्मोकर कर्मचारी ने शिकायत की कि वैसे कर्मचारी जो स्मोकिंग करते हैं वे स्मोकिंग न करने वालों की तुलना में हर दिन ज्यादा ब्रेक लेते हैं जिससे काम की प्रॉडक्टिविटी प्रभावित होती है। इतना ही नहीं, कंपनी ने जब पूरा हिसाब लगाया तो पता चला कि चूंकि कंपनी 29वें फ्लोर पर थी और स्मोकिंग रूम बेसमेंट में, लिहाजा स्मोकिंग करने वाले लोग स्मोकिंग न करने वालों की तुलना में हर दिन करीब 15 मिनट का अतिरिक्त सिगरेट ब्रेक लेते हैं।

यही वजह है कि कंपनी ने फैसला किया कि स्मोकिंग न करने वालों को साल में 6 अतिरिक्त छुट्टी देकर इस समस्या की क्षतिपूर्ति की जाए। इस कंपनी के करीब 35 प्रतिशत कर्मचारी धूम्रपान करते थे। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की इस प्रलोभन की घोषणा होते ही इनमें से 4 कर्मचारियों ने धूम्रपान छोड़ दिया और वे नॉन-स्मोकर बन गए।

6 days extra leave for non-smokers

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.