Type to search

फॅमिली के साथ घूमने के लिए इंडिया की 8 सबसे खूबसूरत जगह

जरुर पढ़ें देश

फॅमिली के साथ घूमने के लिए इंडिया की 8 सबसे खूबसूरत जगह

Share

मुंबई – नवंबर के शुरूआती हफ्ते में ही हमें हल्की-हल्की ठंड का एहसास होने लगता है, और घूमने का असली मजा सबसे ज्यादा इसी महीने में आता है। अगर आप भी फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो क्यों न भारत की इन बेस्ट जगहों पर घूमने के लिए जाए।

मसूरी – परिवार के साथ उत्तराखंड में घूमने के लिए मसूरी भी एक बेहतरीन जगह है। क्वीन ऑफ हिल्स के नाम से फेमस यहां आप केम्प्टी फॉल्स और लाल टिब्बा जैसी बेहतरीन जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में रहते हैं तो आप वीकेंड में भी यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

ऊटी – वादियों की रानी यानि ऊटी भी परिवार के साथ घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। रोज गार्डन के अलावा कलहट्टी झरना और सुई रॉक व्यू-पॉइंट घूमने के साथ-साथ टॉय ट्रेन की सवारी भी कर सकते हैं। टॉय ट्रेन की सवारी बच्चे खूब पसंद करेंगे।

महाबलेश्वर – अगर आप महाराष्ट्र में किसी बेहतरीन स्थान पर परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप महाबलेश्वर जा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। वीकेंड में दूर-दूर से लोग परिवार के साथ यहां पिकनिक मनाने के लिए भी आते हैं।

ऋषिकेश – परिवार के साथ घूमने जाने के लिए ऋषिकेश बहुत ही खूबसूरत जगह है। अगर आप दिल्ली या फिर इसके आसपास घूमने जाने चाहते हैं तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए। यक़ीनन इस जगह को बच्चे भी खूब पसंद करेंगे। दिल्ली से केवल 230 किलोमीटर दूर ऋषिकेश वीकेंड में घूमने के लिए भी बेस्ट स्थान माना जाता है।

जयपुर – बच्चों के साथ घूमने के लिए जयपुर एक बेहतरीन जगह है। अगर आप दिल्ली और हरियाणा में रहते हैं तो कम दूरी पर मौजूद यह जगह परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट है। यहां आप हवा महल, आमेर फोर्ट, सिटी पैलेस जैसी कई बेहतरीन जगह घूमने के लिए जा सकते हैं।

मुन्नार- अगर आप परिवार के साथ दक्षिण भारत में किसी बेहतरीन जगह जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आप मुन्नार जा सकते हैं। हर तरफ हरियाली और समुद्री तट को यक़ीनन परिवार के अन्य सदस्य भी खूब पसंद करेंगे। यहां आप बर्ड वॉचिंग के साथ-साथ बोटिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। सेवनमलाई, पल्लीवसल और फोटो पॉइंट जैसे कुछ लोकप्रिय चाय बागान भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

सिक्किम – भारत के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित सिक्किम की सीमा तिब्बत, भूटान और नेपाल से लगती है। ये राज्य अपने हरे भरे घास के मैदानों, भव्य नजारों, बड़ी-बड़ी पर्वत श्रृंखलाओं और सफेद झीलों के लिए प्रसिद्ध है। सिक्किम एक ऐसी जगह है, जहां आपको बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म का मिश्रण देखने को मिल जाएगा। आप अपनी सिक्किम यात्रा पर कई शानदार मठों को देख सकते हैं, कुल मिलाकर ये जगह भी दोस्तों और परिवार वालों के साथ घूमने के लिए परफेक्ट है।

कच्छ – गुजरात का खूबसूरत कच्छ नवंबर के महीने में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां का सफेद नमक का रेगिस्तान प्रमुख आकर्षणों में से से एक है। कच्छ भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित होने की वजह से यहां से आप पकिस्तान को भी देख सकते हैं। शिल्प और कढ़ाई के कामों के लिए लोकप्रिय, कच्छ में जंगली गधा अभयारण्य और फ्लेमिंगो अभयारण्य भी हैं। कच्छ में घूमने के लिए अन्य स्थानों में कच्छ संग्रहालय, कच्छ बस्टर्ड अभयारण्य, कच्छ का रण और धोलावीरा शामिल हैं।

8 most beautiful places in India to visit with family

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *