Type to search

काबुल एयरपोर्ट पर पानी की एक बोतल की कीमत 3000 रुपए, 7500 रुपए का एक प्लेट चावल !

दुनिया देश

काबुल एयरपोर्ट पर पानी की एक बोतल की कीमत 3000 रुपए, 7500 रुपए का एक प्लेट चावल !

Share

अफगानिस्तान में तालिबान की एंट्री से पुरे देश में हाहाकार मच गया है। हर तरह चीख-पुकार शुरू हो गयी है। कइयों की मौत हो चुकी है। लोग डरे शाहमे नजर आ रहे है। इस बीच काबुल एयरपोर्ट में नजारा बेहद भयावक है। यहां देश छोड़ने के लिए लोगों की भीड़ जान लेवा बनती जा रही है। इस बीच अब काबुल एयरपोर्ट से महंगाई की डर सामने आई है।

दरअसल आतंक से बचने के लिए अफगानिस्तान छोड़ने की आस में काबुल एयरपोर्ट पहुंच रहे लोग भूख और प्यास से मर रहे हैं। हवाईअड्डे के बाहर खाने-पीने की वस्तुएं कई गुना ज्यादा दामों में बिक रही हैं। इतना ही नहीं, दुकानदार अफगानी करेंसी के बजाए डॉलर की मांग कर रहे हैं। हालांकि, अमेरिकी और ब्रिटिश सैनिक अफगानियों की मदद कर रहे हैं, लेकिन हर व्यक्ति तक खान-पानी पहुंचाना उनके लिए भी मुश्किल है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट के बाहर पानी की एक बोतल 40 डॉलर यानी करीब 3000 रुपये में बिक रही है। वहीं, एक प्लेट चावल का दाम 100 डॉलर तक चला गया है, जो इंडियन करेंसी के हिसाब से करीब 7500 रुपये होते हैं। सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि दुकानदार अफगानिस्तान की मुद्रा की जगह डॉलर में ही भुगतान की मांग कर रहे हैं।

अब इन लोगों के लिए भूखे-प्यासे मरने की नौबत आ गई है। वे बिना कुछ खाए-पीये धूप में खड़े होने को मजबूर हैं और इस वजह से बेहोश होकर गिर रहे हैं। इसके बावजूद तालिबानी उनकी मदद करने के बजाए उनसे मारपीट कर रहे हैं। इस मुश्किल वक्त में अमेरिकी और ब्रिटिश सैनिक अफगानियों की मदद कर रहे हैं। सैनिक एयरपोर्ट के पास अस्थाई घर बनाकर रहने वालों को पानी की बोतल और खाना दे रहे हैं। इसके अलावा सैनिक अफगानिस्तान के छोटे बच्चों को चिप्स के पैकेट बांटते हुए भी देखे जा सकते हैं।

एयरपोर्ट के अंदर भले ही अमेरिका और ब्रिटेन के सैनिक हैं, लेकिन उसे बाहर से तालिबान के घेर लिया है। हवाईअड्डे के रास्ते पर भी तालिबानी लड़ाके मौजूद हैं। वो लोगों को एयरपोर्ट पहुंचने से रोक रहे हैं और जो लोग वहां पहुंच चुके हैं उन्हें भी धमकाया जा रहा है। तालिबानी क्रूरता के किस्से हर रोज सामने आ रहे हैं।

A bottle of water at Kabul airport costs Rs 3000, a plate of rice for Rs 7500!

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.