Type to search

ग़ाज़ीपुर में कचरे के ढ़ेर का बना पहाड़, आज पीएम करेंगे स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की शुरुआत

देश

ग़ाज़ीपुर में कचरे के ढ़ेर का बना पहाड़, आज पीएम करेंगे स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की शुरुआत

Share

गांधी जयंती से एक दिन पहले शहरों को कचरा मुक्त करने की दिशा में मोदी सरकार एक बड़े कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वच्छ भारत मिशन ( शहरी ) के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे. मिशन के दूसरे हिस्से में सबसे ज़्यादा ज़ोर देश के शहरों को पूरी तरह कचरा मुक्त करने पर दिया जाएगा.

ग़ाज़ीपुर के पास दिल्ली – यूपी बॉर्डर से गुज़रते हुए हम सबकी नज़र सहसा ही एक पहाड़ी पर जाती है. ये पहाड़ी प्राकृतिक नहीं , बल्कि सालों से वहां फेंके जाने वाले कचरे के ढ़ेर से खड़ा हुआ है. बड़े बड़े शहरों में ऐसे छोटे बड़े बदबूदार पहाड़ अक्सर दिख जाया करते हैं. लेकिन अब अगर मोदी सरकार के स्वच्छ भारत मिशन का दूसरा चरण सफ़ल होता है तो ऐसे पहाड़ देखने को नहीं मिलेंगे.

कचरे के ढ़ेर शहरों में इसलिए तैयार होते हैं क्योंकि उन्हें ज़्यो का त्यों फेंक दिया जाता है. मिशन के दूसरे हिस्से में अगले पांच सालों में शहरों के 100 फ़ीसदी कचरे का ट्रीटमेंट कर उनके प्रबंधन का लक्ष्य रखा गया है ताकि घरों और अन्य जगहों से निकलने वाले कचरे का निस्तारण हो सके. शहरी विकास मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक़ फ़िलहाल क़रीब 70 फ़ीसदी कचरा का ही ट्रीटमेंट हो पाता है. हालांकि 2014 में केवल 18 फ़ीसदी कचरे का ही ट्रीटमेंट कर निस्तारण हो पाता था.

A mountain made of garbage in Ghazipur, today PM will launch Swachh Bharat Mission 2.0

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *