Type to search

एक्टर आयुष्मान खुराना को है अजीब बीमारी, जानिए क्या होता है Vertigo

मनोरंजन

एक्टर आयुष्मान खुराना को है अजीब बीमारी, जानिए क्या होता है Vertigo

Share
Ayushmann Khurrana

विकी डोनर फेम अभिनेता आयुष्मान खुराना ने हाल ही में एक टीवी चैनल के कार्यक्रम खुलासा किया कि उन्हें वर्टिगो है. आयुष्मान खुराना ने बताया कि इस वर्टिगो के कारण उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. फिल्मों में खास तरह की सीन करने में इस वर्टिगो की वजह से बहुत परेशानी होती है. इस स्थिति में उस सीन को कैंसिल तक करना पड़ता है.

आयुष्मान ने बताया कि उन्हें वर्टिगो की परेशानी पिछले 6 साल से है. आयुष्मान ने यह भी बताया कि वे इस बीमारी से किस तरह बाहर आने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने बताया, “सबसे पहली बात कि इसमें दवाई का सबसे अधिक महत्व है क्योंकि जब आप सोकर उठते हैं तो आपका सिर घूमता हुआ महसूस होता है. हम लोगों के प्रोफेशन में स्क्रिप्ट की डिमांड बिल्डिंग से कूदने की भी होती है. उस स्थिति में मुश्किल हो जाता है क्योंकि इसमें ध्यान का ठीक होना बहुत जरूरी है. हालांकि मेरे विचार में इसके लिए मेडिटेशन बहुत मदद करता है.”

जानिए क्या होता है Vertigo –
इंटरनल मेडिसीन के डॉ संजय गुप्ता बताते हैं कि वर्टिगो स्थिति के बजाय एक लक्षण है. वर्टिगो में इस तरह से सेंशेन होता है जिसमें लगता है कि आप या आपके आसपास का कमरा घूम रहा है. आप इसमें बहुत ही असहनीय महसूस करते हैं और खड़े-खड़े गिर जाते हैं. आमतौर पर इसमें अचानक से चक्कर आने लगते हैं और सिर घूमने लगता है. इसमें इंसान को सीधा खड़े होते ही सिर घूमता है और बॉडी का संतुलन बिगड़ जाता है. वर्टिगों में दिमाग में सब कुछ घुमता हुआ महसूस होता है. इस स्थिति में बैलेंस बनाना मुश्किल हो जाता है और तत्काल लेटना ही इसका तत्काल समाधान है.

वर्टिगों के लक्षण –
डॉ संजय गुप्ता ने बताया कि कई ऐसे लक्षण हैं जिन्हें लोगों को गंभीरता से लेना चाहिए. इसमें चक्कर आने के बाद शरीर का बैलेंस पूरी तरह बिगड़ जाता है. इसके साथ ही सिरदर्द, गिरना, चक्कर आना, बहरापन,आंखों में ध्यान केंद्रित करने में समस्या होना, कान में घंटी बजने का अहसास होना, जी मिचलाना और बॉडी में पानी की कमी हो सकता है.

Actor Ayushmann Khurrana has a strange disease, know what is Vertigo

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *