Type to search

केवल E Visa पर ही भारत की यात्रा कर सकेंगे अफगान नागरिक, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

दुनिया देश बड़ी खबर

केवल E Visa पर ही भारत की यात्रा कर सकेंगे अफगान नागरिक, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

Share

नई दिल्ली – अफगानिस्तान में लगातार बिगड़ रहे हालात को देखते हुए भारत ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार के फैसले के मुताबिक, अफगान नागरिक अब केवल ई-वीजा (E Visa) पर ही भारत की यात्रा कर सकेंगे। इस आदेश के जरिए ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरुआत करके वीजा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने की कोशिश की गई है। दरअसल ये फैसला उन रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए लिया गया है जिनमें दावा किया गया था कि अफगान नागरिकों के कुछ पासपोर्ट खो गए हैं।

ऐसे में जो अफगान नागरिक फिलहाल में भारत में नहीं है, उनके पहले जारी किए गए वीजा, तत्काल प्रभाव से अमान्य हो जाते हैं। ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत अपने और अन्य नागरिकों को निकालने की कोशिशों में जुटा हुआ है। इससे पहले भी भारत ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए 17 अगस्त को घोषणा की कि भारतआने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों के लिए एक आपातकालीन ‘ई-वीजा’ जारी किया जाएगा।

किसी भी धर्म के सभी अफगान नागरिक ‘ई-आपातकालीन और अन्य वीजा’ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और नयी दिल्ली में उनकी अर्जियों पर कार्रवाई होगी। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा था कि, ‘‘गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा की है। भारत में प्रवेश के लिए वीजा अर्जियों पर जल्द फैसला लेने के लिए ‘ई-आपातकालीन और अन्य वीजा’ की नयी श्रेणी बनायी गयी है।’’ अधिकारियों ने बताया कि अफगानिस्तान में भारत के मिशनों के बंद होने के कारण वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और नयी दिल्ली में अर्जियों की जांच की जाएगी।

उन्होंने आगे बताया कि शुरुआत में वीजा छह महीने की अवधि के लिए दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अर्जियों पर कार्रवाई करते और अफगान नागरिकों को वीजा देते हुए सुरक्षा मुद्दों पर गौर किया जाएगा। सभी धर्मों के अफगान नागरिक वीजा के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Afghan citizens will be able to travel to India only on E Visa, a big decision of the central government

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.