Type to search

Afghanistan : तालिबान और नॉर्दर्न अलायंस में भीषण लड़ाई, 50 लड़के ढेर

देश बड़ी खबर

Afghanistan : तालिबान और नॉर्दर्न अलायंस में भीषण लड़ाई, 50 लड़के ढेर

Share

अफगानिस्तान तालिबान के कब्जे में है। हालांकि पंजशीर घाटी अब भी दूर है। पंजशीर पर कब्जे के लिए यहां तालिबान की लड़ाई भी चल रही है। काबुल न्यूज़ के मुताबिक, पंजशीर के अंदराब जिले में सोमवार को हुई लड़ाई में 50 से अधिक तालिबान लड़ाके मारे गए हैं। नॉर्दर्न अलायंस के लड़ाकों ने तालिबान के 20 से अधिक लड़ाकों को बंधक बना लिया है।

इस लड़ाई में तालिबान के क्षेत्रीय कमांडर के मारे जाने का दावा भी किया गया है। पंजशीर समर्थक एक लड़ाके की मौत हुई है और 6 घायल हुए हैं। हालांकि तालिबान से जुड़े सूत्रों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। दरअसल, पंजशीर घाटी अफगानिस्तान का वो एकमात्र प्रांत है, जहां अभी तालिबान का कब्जा नहीं हुआ है। यहां विद्रोहियों की अगुआई कर रहे अहमद मसूद के लड़ाके जंग के लिए तैयार हैं। नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट यानी नॉर्दर्न अलायंस को लीड कर रहे मसूद ने कहा कि युद्ध की तैयारी है, पर अगर रास्ता निकालने के लिए बातचीत होती है तो उसके लिए भी तैयार हैं।

अहमद मसूद ने पंजशीर में विद्रोही नेताओं को साथ मिला लिया है। अफगानी फौजों और तालिबान विद्रोहियों को भी इकट्ठा किया है। रेजिस्टेंस फ्रंट के प्रवक्ता अली मैसम नजारी ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि तालिबानियों के खिलाफ करीब 9 हजार लड़ाकों की फौज तैयार कर ली गई है। इस फौज को लगातार ट्रेनिंग दी जा रही है। गाड़ियां और हथियार भी हैं। नजारी ने कहा कि हम सरकार चलाने के लिए नई व्यवस्था चाहते हैं और इसके लिए बातचीत को भी तैयार हैं, पर जरूरत पड़ी तो हम जंग करने से भी पीछे नहीं हटेंगे।

वहीं इधर तालिबान ने अफगानिस्तान में अपनी सरकार बनाने को लेकर एक बड़ा बयान जारी किया है। उसने कहा है कि जब तक अमेरिकी सैनिकों की पूरी तरह वापसी नहीं हो जाती, वो तब तक सरकार गठन की घोषणा नहीं करेगा।

Afghanistan: Fierce fighting between Taliban and Northern Alliance, 50 boys killed

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.