Type to search

Afghanistan : अमेरिका ने सील किए अफगान सरकार के खाते

दुनिया देश

Afghanistan : अमेरिका ने सील किए अफगान सरकार के खाते

Share

अमेरिका के बैंकों में मौजूद अफगान सरकार के खातों को सील कर दिया गया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने बीते रविवार को यह फैसला किया। खबर है कि प्रशासन ने यह फैसला अमेरिकी संस्थाओं में रखे करोड़ों डॉलर तक तालिबान की पहुंच पर रोक लगाने के लिए लिया है। पहले ही विश्व के गरीब देशों में शामिल अफगानिस्तान काफी हद तक अमेरिका की आर्थिक मदद पर निर्भर था। ऐसे में इस प्रतिबंध के बाद देश के सामने नई मुश्किलें खड़ी हो गई हैं।

वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार, बाइडेन प्रशासन ने बीते रविवार को अमेरिकी बैंक खातों में मौजूद अफगान सरकार के रिजर्व को फ्रीज कर दिया है। यह फैसला ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट एल येलन और ऑफिर ऑफ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल के ट्रेजरी विभाग के अधिकारियों की तरफ से लिया गया है। रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है, ‘अमेरिका में अफगान सरकार की किसी केंद्रीय बैंक संपत्ति को तालिबान के लिए उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।’

बीते सोमवार को अपने भाषण के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन ने अफगानिस्तान को आर्थिक मदद जारी रखने का वादा किया था। उन्होंने कहा था, ‘हम अफगान लोगों का समर्थन करना जारी रखेंगे। हम हमारी कूटनीति, अपने अंतरराष्ट्रीय प्रभाव और अपने मानवीय सहायता के साथ नेतृत्व करेंगे।’अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल तक अफगानिस्तान सेंट्रल बैंक में 9.4 बिलियन डॉलर के रिजर्व एसेट्स हैं। यह आंकड़ा देश के आर्थिक उत्पादन का लगभग एक तिहाई है। हालांकि, सटीक राशि कितनी है, यह अभी तक साफ नहीं है।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.