Type to search

24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार से बाहर कोई बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष, वोटिंग आज

राजनीति

24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार से बाहर कोई बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष, वोटिंग आज

Share

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर के बीच आज चुनावी मुकाबला होगा. प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) के 9000 से अधिक प्रतिनिधि गुप्त मतदान के जरिए पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव करेंगे. पार्टी मुख्यालय में और देशभर में 65 से अधिक केंद्रों पर मतदान होगा. 19 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी. ऐसा पहली बार होगा जब कांग्रेस में 24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार के बाहर से कोई अध्यक्ष बनेगा.

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने एक बातचीत में बताया कि मतदान का समय 10 बजे से शाम 4 बजे तक है. सभी राज्यों के प्रतिनिधि अपने-अपने मतदान केंद्रों पर वोट डाल सकेंगे. उन्होंने बताया कि सभी केंद्रों पर मतदान के लिए सुचारू रूप से व्यवस्था की गई है. मिस्त्री ने आगे कहा कि वोटिंग समाप्त होने के बाद बैलेट बॉक्स को इकट्ठा कर कांग्रेस के दिल्ली मुख्यालय भेजा जाएगा. वोटों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी.

उन्होंने कहा, ‘बैलेट बॉक्स 18 अक्टूबर को दिल्ली पहुंचेंगे और वोटों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी. एआईसीसी में भी मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां 50 से अधिक लोग मतदान करेंगे. पूरी मतदान प्रक्रिया निष्पक्ष और स्वतंत्र होगी, इसमें कोई शक नहीं है.’ मधुसूदन मिस्त्री ने पहले भी कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव गुप्त मतदान के जरिए होगा और किसी को पता नहीं चलेगा कि किसने किसे वोट डाला. उन्होंने कहा कि दोनों उम्मीदवारों के लिए समान अवसर मुहैया कराए गए हैं.

कांग्रेस में 24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार के बाहर से कोई अध्यक्ष बनेगा. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए पिछली बार चुनाव 2000 में हुआ था जब जितेंद्र प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा था. सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी वाद्रा ने इस बार अध्यक्ष पद की दौड़ से बाहर रहने का फैसला किया है, जिससे 24 साल के अंतराल के बाद गांधी परिवार के बाहर का सदस्य इस जिम्मेदारी को संभालेगा.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा यहां एआईसीसी मुख्यालय में मतदान कर सकती हैं. वहीं राहुल गांधी कर्नाटक में बेल्लारी के संगनाकल्लू में भारत जोड़ो यात्रा के शिविर स्थल पर मतदान में भाग लेंगे. उनके साथ पीसीसी के करीब 40 प्रतिनिधि भी मतदान करेंगे जो यात्रा में शामिल हैं. कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है.

After 24 years, someone outside the Nehru-Gandhi family will become Congress President, voting today

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *