Type to search

अमेरिका के बाद जापान ने भी रूस पर लगाए प्रतिबंध, कई संपत्ति फ्रीज

जरुर पढ़ें दुनिया देश

अमेरिका के बाद जापान ने भी रूस पर लगाए प्रतिबंध, कई संपत्ति फ्रीज

Share

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जैसे हालातों और रूस द्वारा यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों को स्वतंत्रता की मान्यता देने के ऐलान के बाद अब अमेरिका के बाद जापान ने भी रूस पर कड़ी कार्रवाई की है. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने बुधवार को कहा कि जापान यूक्रेन में उसकी हरकतों को देखते हुए रूस पर प्रतिबंध लगा रहा है, जिसमें जापान में रूसी बांड जारी करने पर रोक भी लगाना शामिल है और कुछ रूसी व्यक्तियों की संपत्ति को फ्रीज करना शामिल है.

यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों ने रूसी अधिकारियों की यूक्रेन में कार्रवाई को लेकर उन पर शुरुआती पाबंदियां लगाने पर सहमति व्यक्त की है. फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां-य्वेस लि द्रिनांस ने यह जानकारी दी. ईयू के विदेश मामलों के प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि प्रतिबंधों को मंगलवार को मंजूरी दी गई. उन्होंने कहा कि इससे रूस को नुकसान होगा, बहुत नुकसान होगा. बोरेल ने कहा कि ये प्रतिबंध पूर्वी यूक्रेन में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में रूसी सैनिकों की तैनाती को मंजूरी देने में शामिल रूसी संसद के निचले सदन के सदस्यों और अन्य लोगों को प्रभावित करेंगे.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को ऐलान किया कि अमेरिका रूसी बैंकों और कुलीन वर्गों के खिलाफ कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाने के आदेश दे रहा है. उन्होंने कहा कि मॉस्को ने यूक्रेन पर हमला करके अंतरराष्ट्रीय कानूनों का सरेआम उल्लंघन किया है. बाइडन ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन संबंधी दावों से ‘‘हममें से कोई मूर्ख नहीं बनेगा.’’ उन्होंने कहा कि यदि पुतिन आगे कोई कार्रवाई करते हैं तो और प्रतिबंध लगाए जाएंगे.

After America, Japan also imposed sanctions on Russia, many assets freeze

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *