Type to search

Gyanvapi के बाद अब टीपू सुल्तान की बनाई मस्जिद पर उठे सवाल, बताया जा रहा हनुमान मंदिर

जरुर पढ़ें देश

Gyanvapi के बाद अब टीपू सुल्तान की बनाई मस्जिद पर उठे सवाल, बताया जा रहा हनुमान मंदिर

Share

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर छिड़ा विवाद अभी शांत भी नहीं हुआ कि सूदूर कर्नाटक में भी एक ऐसा ही विवाद उठ खड़ा हुआ है. जिसके बाद अब कर्नाटक की राजनीति में हड़कम मचना तय माना जा रहा है. दरअसल ये विवाद कर्नाटक में टीपू सुल्तान के शासनकाल में बनाई गई एक मस्जिद को लेकर है. जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि जिस जगह पर मस्जिद है वहां पर कभी एक हनुमान मंदरि हुआ करता था.

बता दें कि कर्नाटक के श्रीरंगपट्टन नामक जगह पर एक जामा मस्जिद स्थित है. जिसके बारे में बताया जाता है कि इसे टीपू सुल्तान ने बनवाया था. लेकिन अब कुछ हिंदू संगठनों ने दावा किया है कि वहां पहले एक मंदिर हुआ करता था. जिसे टीपू सुल्तान ने तोड़कर उसकी जगह मस्जिद का निर्माण करवाया. जिसे लेकर अब विवाद शुरू हो गया है. हिंदू संगठनों ने उस मस्जिद में पूजा करने की मांग की है. हिंदू संगठन का दावा है कि जो दस्तावेज मौजूद हैं उनसे साबित होता है कि वहां पर एक हनुमान मंदिर हुआ करता था. दावा तो इस बात का भी किया जा रहा है कि मस्जिद की दीवारों पर हिंदू शिलालेख मिले हैं, वो ये साबित करने के लिए काफी है कि वहां पहले मंदिर हुआ करता था.

बता दें कि जब से श्रीरंगपट्टन में स्थित जामा मस्जिद को लेकर वहां मंदिर होने के दावों ने जोर पकड़ा है, तभी से मस्जिद की तरफ से सुरक्षा बढ़ाने की मांग की जा रही है. हांलाकि अभी तक कर्नाटक सरकार या किसी बड़े अन्य संगठन द्वारा इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

After Gyanvapi, now the questions raised on the mosque built by Tipu Sultan, Hanuman temple is being told

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *