Type to search

झारखंड के बाद अब बिहार के 19 स्‍कूलों में बिना आदेश के शुक्रवार को छुट्टी

जरुर पढ़ें देश

झारखंड के बाद अब बिहार के 19 स्‍कूलों में बिना आदेश के शुक्रवार को छुट्टी

Share

झारखंड के बाद बिहार के किशनगंज जिले के भी 19 स्कूलों में बिना किसी आदेश के रविवार के बदले शुक्रवार को अवकाश मिल रहा है। यहां रविवार को बच्चों की पढ़ाई होती है। शिक्षा विभाग का मानना है कि मुस्लिम बहुल इलाका होने और स्कूलों में अल्पसंख्यक छात्रों की संख्या की अधिकता के कारण ऐसी परंपरा शुरू से चली आ रही है। इस संबंध में कहीं से कोई आदेश नहीं मिला है।

अल्पसंख्यक छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण इन स्कूलों में शुक्रवार को नमाज पढ़ने की छुट्टी दी जाती है। इसके बदले रविवार को छात्र और शिक्षक स्कूल पहुंचते हैं। शहर के लाइन उर्दू स्कूल, उत्क्रमित मध्य विद्यालय लाइन कर्बला, उत्क्रमित मध्य विद्यालय महेशबथना, उत्क्रमित मध्य विद्यालय हालामाला, प्राथमिक स्कूल मोतिहारा वेस्ट सहित अन्य कई स्कूल इनमें शामिल हैं।

ये सभी उर्दू स्कूल नहीं, बल्कि सामान्य स्कूल हैं। लाइन उर्दू मध्य विद्यालय की प्राचार्य झरना बाला साहा ने बताया कि यह हिंदी स्कूल है। यहां मुस्लिम छात्रों की संख्या 80 प्रतिशत से अधिक है। स्कूल के स्थापना काल से ही शुक्रवार को नमाज अदा करने के नाम पर अवकाश रहता है। रविवार को पढ़ाई होती है।

किशनगंज के जिला शिक्षा पदाधिकारी सुभाष कुमार गुप्ता ने कहा कि जिले के अल्पसंख्यक क्षेत्र के स्कूलों में पुरानी परंपरा के अनुसार शुक्रवार को अवकाश और रविवार को पढ़ाई हो रही है। ऐसे स्कूल स्थापना काल से ही इसी तरह से संचालित होते आए हैं। इस संबंध में कोई आदेश नहीं है। अन्य स्कूलों की तरह इन्‍हें भी रविवार को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए वरीय अधिकारियों से बात की जाएगी।

After Jharkhand, now 19 schools in Bihar have a holiday without orders on Friday

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *