Type to search

तमिलनाडु के बाद अब केरल में भारी बारिश, अलर्ट जारी

जरुर पढ़ें देश

तमिलनाडु के बाद अब केरल में भारी बारिश, अलर्ट जारी

Share

तमिलनाडु के चेन्नई व अन्य हिस्सों में सप्ताह भर से हो रही मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को पूरी तरह तितर-बितर कर दिया है। लोगों के पास रहने का ठिकाना नहीं बचा है, जानवरों को खिलाने को नहीं है और तो और जलभराव के कारण अब जंगली जीवों को खतरा भी बढ़ गया है। अधिकारियों के अनुसार तमिलनाडु में बारिश के कारण अब तक कम से कम 14 लोगों की मौत हो चुकी है। 

इस बीच अब केरल (Kerala) के लिए खतरे की घंटी बजती दिखाई दे रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने केरल में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है, जिसमें आज छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही रविवार के लिए भी पांच अन्य जिलों में इसी तरह का अलर्ट जारी किया गया है. पिछले चार दिनों में तटीय तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई है. यह प्रभाव चक्रवाती तूफान के कारण हुआ था जो बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव में बदल गया था.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक केरल के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है. आईएमडी के मुताबिक अगले तीन दिन (16 नवंबर) तक केरल के बड़े हिस्‍से में गरज के साथ बारिश होगी. इडुक्की जिला कलेक्टर शीबा जॉर्ज ने कहा कि जिले में बारिश जारी रहने की स्थिति में केरल के इडुक्की जिले में स्थित चेरूथनी बांध का शटर शनिवार या रविवार को खोला जा सकता है.

तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की में शनिवार को बारिश होने की संभावना है, जबकि पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की में 14 नवंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

राहत और बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की 11 टीमें और एसडीआरएफ की सात टीमें तैनात की गई हैं। एनडीआरएफ की चौथी बटालियन के सीनियर कमांडेंट रेखा नांबियार ने कहा कि हमने तमिलनाडु में 11 टीमों और पुडुचेरी में 2 टीमों को तैनात किया है। 5 और टीमें स्टैंडबाय पर हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिनों में चेन्नई और उसके आसपास 250 मिमी से अधिक बारिश की उम्मीद है और लोगों को फिलहाल भारी बारिश से निजात नहीं मिलने वाली है।

After Tamil Nadu, now heavy rain in Kerala, alert issued

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *