Type to search

Agneepath Protest : बिहार में शुरू हुईं हिंसा अब 13 राज्यों में पहुंची, अब तक 332 गिरफ्तार

देश

Agneepath Protest : बिहार में शुरू हुईं हिंसा अब 13 राज्यों में पहुंची, अब तक 332 गिरफ्तार

Share
Agneepath Protest

केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ’ योजना का विरोध उत्तर प्रदेश से तेलंगाना तक 13 राज्यों में फैल गया है. सबसे ज्यादा असर बिहार में देखा जा रहा है. सेना भर्ती की तैयारी करने वाले सड़कों पर उतरकर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. बस-ट्रेनें फूंकी जा रही हैं. सड़कों पर जाम लगाया जा रहा है. पुलिस-प्रशासन से जुड़े लोगों पर पथराव हो रहा है.

हिंसा फैलाने वाले 332 प्रदर्शकारियों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है. सीसीटीवी फुटेज के जरिए आरोपियों की पहचान की जा रही है. रेलवे को 164 ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं तो वहीं 238 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. आइए जानते हैं 13 राज्यों में हिंसा के हालात कितने बुरे हैं. नालन्दा के इस्लामपुर रेलवे स्टेशन पर मगध एक्सप्रेस की 4 बोगी फूंकी. पथराव भी किया गया. स्टेशन के आसपास भारी तादाद में पुलिस तैनात. आरा में कुल्हड़िया स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को जला दिया. प्रदर्शनकारियों ने पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी. पटना-पंडित दिन दयाल उपाध्याय मेन लाइन पर आगजनी कर परिचालन बाधित कर दिया.

पुलिस ने 650 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. 16 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है. बिहिया रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक जाम कर दिया गया. टिकट काउंटर से लगभग 3 लाख रु. लूट लिए. जीआरपी में भी प्रदर्शकारियों ने लूटपाट की.

यूपी –
गौतमबुद्ध नगर के जेवर के टप्पल थाना क्षेत्र की जट्टारी चौकी में भी प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी. जेवर में यमुना एक्सप्रेस वे सैकड़ों युवाओं ने जाम कर दिया. एक बस को आग लगा दी. अलीगढ़ जिले की खैर तहसील के जट्टारी नगर पंचायत के BJP चेयरमैन राजपाल सिंह की स्कॉर्पियो फूंक दी गई. अलीगढ़ के टप्पल में पहुंचे आगरा जोन के ADG राजीव कृष्ण की सरकारी कार का पिछला ग्लास तोड़ दिया गया.

दिल्ली –
दिल्ली के ITO पर AISA के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया. इस बीच AISA कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हुई. दिल्ली मेट्रो ने ITO स्टेशन के गेट नंबर 1 और ढांसा स्टेशन के गेट नंबर 1 और 2 को कुछ देर के लिए बंद कर दिया. दिल्ली के खजूरी खास इलाके में शुक्रवार दोपहर 12.30 बजे एक मिनी बस पर पथराव किया गया. विरोध कर रहे लोगों ने रोड का ट्रैफिक रोक दिया. पुलिस के पहुंचने पर सब फरार हो गए. प्रदर्शन में शामिल 10-12 लड़कों ने अपना पूरा चेहरा नकाब से ढका हुआ था. खजूरी खास थाना पुलिस ने केस दर्ज कर जांच आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है.

महाराष्ट्र –
औरंगाबाद में दिल्ली से कोलकाता को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे-2 को प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया. हाइवे पर टायर जलाकर विरोध-प्रदर्शन किया गया.

राज्स्थान –
अग्निपथ योजना के खिलाफ राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में विरोध हुआ. सेना की तैयारी कर रहे युवाओं ने इकट्ठा होकर स्कीम वापस लेने की मांग की.

हरियाणा –
अग्निपथ स्कीम के विरोध के चलते हरियाणा के गुरुग्राम में धारा 144 लगा दी गई है. यहां अब एक साथ चार लोग नहीं जुट सकते. फरीदाबाद के बल्लबगढ़ में इंटरनेट सेवा 24 घंटे के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दी गई है. यहां 65 प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए हैं.

जम्मू कश्मीर –
अग्निपथ स्कीम के खिलाफ जम्मू कश्मीर में भी प्रदर्शन जारी है. यहां जम्मू-पठानकोट हाइवे पर प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन करने पहुंचे युवाओं ने हाइवे बंद कर दिया.

तेलंगाना –
अग्निपथ स्कीम के खिलाफ तेलंगाना में भी प्रदर्शन हो रहा है. यहां सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई. एक ट्रेन आग के हवाले कर दिया गया. सिकंदराबाद में आज भारी बवाल हुआ. इसमें एक शख्स की मौत हो गई है. वहीं 13 लोग घायल हो गए हैं. हैदराबाद के एडिशनल सीपी एआर श्रीनिवास ने बताया कि तेलंगाना में अब तक 25 से 30 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. उन्हें बोलाराम पुलिस स्टेशन में रखा गया है. स्थिति फिलहाल काबू में है.

ओडिशा –
हजारों प्रदर्शनकारियों ने ओडिशा के कटक जिले में जमकर तोड़फोड़ की. अंदोलनकारियों पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा. कटक जिले के महानदी के किनारे प्रदर्शनकारियों का इकट्ठा होना शुरु किया और रिंग रोड से होते हुए आर्मी भर्ती कैम्प कर धाबा बोल दिया.

मध्य प्रदेश –
अग्निपथ स्कीम का मध्यप्रदेश में भी विरोध हो रहा है. गुरुवार को ग्वालियर में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक और स्टेशन को अपना निशाना बनाया था. जमकर तोड़फोड़ की. बिरला नगर रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ की और भिंड-इंदौर-रतलाम इंटरसिटी और बुंदेलखंड-एक्सप्रेस में में पथराव किया. युवाओं ने रेल पटरियों को भी उखाड़ने की कोशिश की

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *