Type to search

AIIMS की चेतावनी, मोमोज खाने वाले हो जाएं सावधान!

देश

AIIMS की चेतावनी, मोमोज खाने वाले हो जाएं सावधान!

Share
momos

मोमोज पसंद करने वालों के लिए यह खबर बहुत ही जरूरी है। क्योंकि, यकीन करना मुश्किल है, लेकिन मोमोज खाने में हुई जरा सी भी असावधानी जानलेवा साबित हो सकती है। 50 साल के एक व्यक्ति के साथ ऐसा ही हुआ, जिसकी मोमोज खाते ही मौत हो गई। अगर पोस्टमॉर्टम नहीं होता तो मौत की सही वजह का कभी अंदाजा भी नहीं लग पाता। लेकिन, अब नई दिल्ली स्थित एम्स के डॉक्टरों ने मोमोज खाने में सावधानी रखने की चेतावनी जारी की है। डॉक्टरों ने कहा है कि मोमोज खाने में कभी भी जल्दबाजी ना करें और किसी भी सूरत में बिना चबाए मोमोज को ना निगलें।

आज की तारीख में स्ट्रीट फुड की जब भी बात होती है, तो गरमा गरम मोमोज का स्वाद लेने का किसी का भी दिल कर सकता है। कोई चिकन मोमोज पसंद करता है तो कोई वेज मोमोज या फिर पनीर मोमोज। इस स्टीम फुड के बारे में यह भी धारणा है कि यह बाकी स्ट्रीट फुड की तुलना में सेहत के लिए ज्यादा सही है। इसलिए किसी भी चौक-चौराहे पर मोमोज बेचने वाला शायद ही कभी खाली बैठा दिखाई दे। इसकी दुकान निश्चित तौर पर चल निकलती है। लेकिन, एक दुर्लभ घटना के बाद नई दिल्ली स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के एक्सपर्ट ने इस स्नैक को लेकर एक हेल्थ वॉर्निंग जारी की है।

एम्स की एक रिपोर्ट हाल ही में एक फोरेंसिक इमेजिंग जर्नल में प्रकाशित हुई है। इसमें 50 साल के एक व्यक्ति की मोमोज खाने की वजह से हुई मौत की अप्रत्याशित घटना के बारे में विस्तार से बताया गया है। उस अधेड़ शख्स की मोमोज खाने के बाद अचानक मौत हो गई। जब पोस्टमॉर्टम हुआ तो उसकी मौत के रहस्य पर से जो पर्दा उठ पाया। इसके बाद हेल्थ एक्सपर्ट फौरन स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी करने को मजबूर हुए।

दरअसल, पोस्टमॉर्टम से पता चला कि उस व्यक्ति की मौत मोमोज खाने के बाद दम घुटने की वजह हो गई। पोस्टमॉर्टम के दौरान फोरेंसिक एक्सपर्ट ने पाया कि मोमोज उस व्यक्ति की सांस की नली में अटक गया था, जिसके चलते उसका दम घुट गया और उसकी मौत हो गई। हालांकि, यह अपने आप में बहुत ही विचित्र घटना है, लेकिन स्वास्थ्य के जानकारों के कान इस घटना की वजह से खड़े हो गए हैं और उन्होंने मोमोज खाते वक्त सावधान रहने को कहा है।

अब स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि मोमोज को ‘निगलते वक्त सावधान’ रहें। क्योंकि, मोमोज की सतह काफी चिकनी होती है, इसलिए सही तरीके से चबाए बिना अगर इसे निगलने की कोशिश की जाती है तो यह सांस की नली में अटक सकता है, जिससे मौत तक हो सकती है। अभी तक शायद ही किसी ने सोचा होगा कि सामान्य सा दिखने वाला स्वादिष्ट मोमोज गलत तरीके से खाने पर जान का दुश्मन भी बन सकता है।

कुल मिलाकर तथ्य ये है कि मोमोज पसंद है तो जरूर खाइए। लेकिन, उसे ठीक से चबाए बिना निगलने की आदत छोड़ दीजिए। क्योंकि, यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। अगर इसे सही तरीके से चबाकर खाया जाता है तो सांस की नली में अटकने का खतरा पूरी तरह से टल सकता है। यानी मोमोज में दिक्कत नहीं है, उसे खाते समय पूरी तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *