Type to search

अगले 3 दिनों में दिल्ली-NCR में और जहरीली होगी हवा

जरुर पढ़ें देश

अगले 3 दिनों में दिल्ली-NCR में और जहरीली होगी हवा

Share

दिल्ली में का स्तर लगातार ‘बेहद ख़राब’ श्रेणी में बना हुआ है, हालांकि इसमें सुधार आने की जगह स्थिति और बिगड़ने की ही आशंका है. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार को 322 पर रहा और इसे ‘बेहद खराब’ श्रेणी में ही रखा जाता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और सफ़र के मुताबिक फिलहाल प्रदूषण से राहत नहीं मिलने वाली है और आने वाले 3 दिनों में स्थिति और ख़राब हो सकती है.

ठंड, कोहरे और हवा की रफ्तार कम होने से अगले तीन दिनों के बीच राजधानी के प्रदूषण में इजाफा होने के आसार हैं. हालांकि आज कुछ राहत है और AQI घटकर दिल्ली में 314, नोएडा में 317 और गुरुग्राम में 325 है. CPCB के मुताबिक पूरे नवंबर में एक दिन भी ऐसा नहीं रहा जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 अंक से नीचे यानी मध्यम श्रेणी में आया हो. पूरे समय हवा खराब, बेहद खराब या गंभीर श्रेणी में ही रही थी और अब दिसंबर में भी वायु गुणवत्ता का यही रुख है. हालांकि, हल्की बूंदाबांदी के चलते रविवार और सोमवार को प्रदूषण का स्तर अपेक्षाकृत कम रहा था.

रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 305 के अंक पर रहा था, जो बेहद खराब श्रेणी का निचला स्तर है लेकिन सोमवार को फिर वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार को 322 के अंक पर रहा यानी चौबीस घंटे के बीच इसमें 17 अंकों की बढ़ोतरी हुई.

दिल्ली के पांच हॉटस्पॉट:
जहांगीरपुरी
ओखला
रोहिणी
बवाना
मुंडका

Air will be more toxic in Delhi-NCR in next 3 days

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *