Type to search

महाराष्ट्र में अजान vs हनुमान चालीसा, लाउडस्पीकर पर विवाद जारी

जरुर पढ़ें देश राजनीति

महाराष्ट्र में अजान vs हनुमान चालीसा, लाउडस्पीकर पर विवाद जारी

Share

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. पुलिस की नोटिस के बावजूद बुधवार की सुबह मुंबई के चारकोप और चांदीवली इलाके में लाउडस्पीकर पर अजान के जवाब में हनुमान चालीसा बजाने का मामला सामने आया है. जहां मस्जिद के सामने तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाई गई. इसके अलावा नवी मुंबई के नेरुल, ठाणे के मुंब्रा इलाके और नासिक में भी अजान के वक्त तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाने का मामला सामने आया है. इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई के तहत महाराष्ट्र के कई इलाकों में एमएनएस के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है.

मुंबई में पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड में है. चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है. खुद पुलिस कमिश्नर ने आज सुबह विभिन्न इलाकों का दौरा किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इसी के साथ मनसे प्रमुख राज ठाकरे के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बता दें कि मंगलवार को ईद की नमाज के समय सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के बावजूद कुछ इलाकों से मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर लगाकर तेज आवाज में हनुमान चालीसा पाठ किया गया था.

पुलिस ने मंगलवार को CRPC 149 के तहत मनसे प्रमुख राज ठाकरे को नोटिस जारी किया है. बता दें कि संज्ञेय अपराधों को रोकने के लिए सीआरपीसी की धारा 149 के तहत नोटिस जारी किये जाते हैं. संज्ञेय अपराध वे होते हैं, जिनमें पुलिस बिना वारंट के किसी को गिरफ्तार कर सकती है. इससे संबंधित घटनाक्रम में, पश्चिमी महाराष्ट्र के सांगली जिले की एक अदालत ने 14 साल पुराने एक मामले में राज ठाकरे के खिलाफ एक गैर-जमानती वारंट जारी किया है, जबकि मुंबई पुलिस ने उन्हें संज्ञेय अपराधों की रोकथाम से संबंधित सीआरपीसी की एक धारा के तहत नोटिस जारी किया है.

राज ठाकरे ने एक खुले पत्र में लोगों से कहा कि अगर वे ‘अजान’ की आवाज से परेशान हों तो 100 नंबर डायल करके पुलिस में शिकायत करें. मनसे नेता ने कहा, ‘‘रोज शिकायत होनी चाहिए.” उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि कल, यानी 4 मई को जहां-जहां लाउडस्पीकर पर अजान दी जाती है, वहां आप लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा लगाएं और लाउडस्पीकर से क्या तकलीफ होती है यह उन्हें भी समझने दें.’

Ajan vs Hanuman Chalisa in Maharashtra, controversy continues over loudspeakers

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *