Type to search

भारतीय मूल के अजय बंगा के हाथ में होगी वर्ल्ड बैंक की कमान? बाइडन ने किया नामित

कारोबार दुनिया

भारतीय मूल के अजय बंगा के हाथ में होगी वर्ल्ड बैंक की कमान? बाइडन ने किया नामित

Ajay world bank
Share on:

भारतीय मूल के अजय बंगा वर्ल्ड बैंक के नए अध्यक्ष बन सकते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मास्टरकार्ड के पूर्व CEO अजय बंगा को वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद के लिये नामित किया है. राष्ट्रपति बाइडेन ने बयान में कहा, ‘अजय इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में वर्ल्ड बैंक का नेतृत्व करने के लिये विशिष्ट रूप से उपयुक्त हैं.’ 63 साल के अजय बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन हैं. इससे पहले, वह मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी थे.

बाइडन ने कहा, ‘अजय ने सफल, वैश्विक कंपनियों के निर्माण और प्रबंधन में तीन दशक से अधिक का समय बिताया है. ये वे कंपनियां हैं जो विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में रोजगार सृजित करती हैं और निवेश लाती हैं…’ उन्होंने कहा, ‘उनके पास लोगों और व्यवस्था को प्रबंधित करने तथा परिणाम देने के लिये दुनिया भर के वैश्विक नेताओं के साथ साझेदारी करने का एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है.’ बंगा को 2016 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

बता दें कि अजय बंगा के पास करीब 30 सालों का बिजनेस अनुभव है. मास्टकार्ड में अलग-अलग भूमिकाओं में काम करने के अलावा वह अमेरिकन रेड क्रॉस, क्रॉफ्ट फूड्स और डाउ इंक के बोर्ड में भी सेवाएं दे चुके हैं.

Ajay Banga of Indian origin will be in command of World Bank? Biden nominated

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *