Type to search

पेट्रोल-डीजल की कीमत को लेकर पंजाब CM के आवास के बाहर अकाली दल का प्रदर्शन

जरुर पढ़ें देश राजनीति

पेट्रोल-डीजल की कीमत को लेकर पंजाब CM के आवास के बाहर अकाली दल का प्रदर्शन

Share

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने आज पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के चंडीगढ़ स्थित आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने पेट्रोल डीजल को लेकर किसानों के लिए मुआवजे की मांग की. दरअसल केंद्र सरकार ने हाल ही में पेट्रोल और डीजल पर एक्साई ड्यूटी कम करने का फैसला किया है. इसके बाद कई राज्यों ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की. लेकिन पंजाब उन राज्यों में शामिल है जहां अभी तक इसको लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है.

अकालियों ने पंजाब में पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों को कम करने की मांग की. इस दौरान अकाली कार्यकर्ताओं ने सीएम आवास का घेराव करने की कोशिश की तो उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया. इसमें कुछ कार्यकर्ताओं को चोट आई है. इसके बाद पुलिस ने सुखबीर बादल समेत कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया. सुखबीर ने कहा कि पंजाब सरकार को तुरंत 10 रुपये पेट्रोल और 10 रुपये डीजल के दाम कम कर राहत देनी चाहिए. क्योंकि अगर सरकार का खजाना भरा है, तो इसके लिए फैसला आज ही लिया जाना चाहिए. केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती की घोषणा के बाद दो पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में कमी आई है.

इसके बाद, कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम कर दिया.इस बीच, पंजाब, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और झारखंड को अभी फैसला लेना बाकी है. उन्होंने आगे कहा, “यह भ्रष्ट कांग्रेस सरकार और यह सीएम है जो केवल लूट और स्कूटी में रुचि रखते हैं.”शांतिपूर्ण अकाली कार्यकर्ताओं ने किसानों की आवाज उठाकर कपास उत्पादकों के लिए 50,000 रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा और पेट्रोल और डीजल पर राज्य वैट में कमी की मांग की है.

केंद्र सरकार ने देशभर में पेट्रोल के दाम पांच रुपये और डीजल के दाम 10 रुपये कम कर एक तोहफा दिया है. केंद्र सरकार का यह तोहफा पंजाब के पेट्रोल पंप मालिकों पर भारी पड़ गया है. दरअसल, पंजाब में पेट्रोल और डीजल पर वैट ज्यादा होने के कारण पड़ोसी प्रदेश हिमाचल, हरियाणा और चंडीगढ़ की अपेक्षा यहां कीमतें अधिक हैं.

Akali Dal protest outside Punjab CM’s residence regarding the price of petrol and diesel

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *