Type to search

आकाश अंबानी को टाइम मैगजीन की लिस्ट में मिली जगह

कारोबार देश

आकाश अंबानी को टाइम मैगजीन की लिस्ट में मिली जगह

Share
Akash Ambani

टाइम मैगजीन (Time Magazine) ने जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बड़े बेटे और रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी (Reliance Jio Chairman Akash Ambani) को टाइम100 नेक्स्ट लिस्ट (Time100 Next List 2022) में जगह दी है. उन्हें लीडर्स कैटेगरी में चुना गया है. आकाश अंबानी के बारे में टाइम मैगजीन का कहना है कि वह बिजनेस को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. उन्होंने गूगल (Google) और फेसबुक (Facebook) के साथ अरबों डॉलर निवेश वाली डील्स को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

आकाश अंबानी इस साल टाइम100 नेक्स्ट लिस्ट में शुमार होने वाले अकेले भारतीय हैं. देश के सबसे बड़े कॉरपोरेट घराने की नई पीढ़ी के लीडर आकाश अंबानी के बारे में टाइम मैगजीन का कहना है कि मात्र 22 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने जियो के बोर्ड में जगह पा ली, जो एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. आपको बता दें कि आकाश अंबानी को इसी साल जून में भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो की कमान सौंप दी गई है. 42 करोड़ 60 लाख ग्राहकों वाली रिलायंस जियो को संभालने की जिम्मेदारी अब नए चेयरमैन आकाश अंबानी के कंधों पर है.

रिलायंस जियो का 5जी रोलआउट भी आकाश अंबानी की ही निगरानी में हो रहा है. कंपनी की योजना दीपावाली तक दिल्ली, मुंबई सहित कुछ अन्य मेट्रो सिटीज में 5जी लॉन्च करने की है. हाल ही में हुई नीलामी में सिर्फ रिलायंस जियो ने ही 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड खरीदा है. इसी स्पेक्ट्रम बैंड पर स्टैंड-अलोन 5जी नेटवर्क यानी True 5G चल सकता है. अमेरिका और यूरोप में 5जी के लिए 700 मेगाहर्ट्ज बैंड को प्रीमियम बैंड माना जाता है. इस लिहाज से 5जी के मामले में जियो को बाकी कंपनियों के मुकाबले पहले ही बढ़त हासिल हो चुकी है.

टाइम मैगजीन हर साल TIME100 Next की लिस्ट प्रकाशित करती है. इस लिस्ट में उद्योग जगत समेत देश-दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों के 100 उभरते सितारों को जगह दी जाती है. साल 2022 की TIME100 लिस्ट में संगीतकारों के साथ-साथ पेशेवर चिकित्सक, सरकारी अधिकारियों, आंदोलनकारियों, हाई-प्रोफाइल व्हिसल-ब्लोअर्स और टॉप सीईओ को भी शामिल किया गया है. टाइम मैगजीन का कहना है कि इन हस्तियों ने न केवल दुनिया को नया आकार दिया है, बल्कि भविष्य को नए सिरे से परिभाषित करने की भी कोशिश की है.

टाइम100 नेक्स्ट लिस्ट में इस बार अमेरिका की गायिका एसजेडए, अभिनेत्री सिडनी स्वीनी, बास्केटबॉल खिलाड़ी जा मोरेंट, स्पेन के टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज, अभिनेता और टेलीविजन हस्ती केके पामर और पर्यावरण कार्यकर्ता फरविजा फरहान को भी जगह मिली है. इनके अलावा सोशल मीडिया मंच ओनलीफैन्स की भारतीय मूल की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आम्रपाली गन को भी स्थान दिया गया है.

Akash Ambani got a place in the list of Time magazine

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *