Type to search

Corona के बढ़ते मामलों की वजह से NCR में अलर्ट, CM योगी ने दिए दिशा-निर्देश

जरुर पढ़ें देश

Corona के बढ़ते मामलों की वजह से NCR में अलर्ट, CM योगी ने दिए दिशा-निर्देश

Share

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे एनसीआर को अलर्ट मोड में रखने के आदेश दिए हैं। टीम 9 की मीटिंग में सीएम योगी ने गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में कोविड पॉजिटिव मरीजों के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग के आदेश भी दिए हैं। प्रदेश की सीमा से लगे कुछ राज्यों में बीते कुछ दिनों से कोविड केसों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। एनसीआर के जिलों में भी इसका असर है। गौतमबुद्ध नगर में 70 और गाजियाबाद में 11 पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए पूरे एनसीआर को अलर्ट मोड में रखा जाए।

सीएम योगी ने कोविड प्रबंधन हेतु गठित टीम-9 को ये दिशा निर्देश दिए –
गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में कोविड पॉजिटिव पाए गए मरीजों के सैम्पल लेकर जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। इन जिलों के डीएम, सीएमओ से बात करके स्थिति की समीक्षा की जाए।

18+ आयु के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने का काम में तेजी लाना होगा। 700 निजी टीकाकरण केंद्र पर बूस्टर डोज लगवाया जा सकता है। इन टीकाकरण केंद्रों और बूस्टर डोज के महत्व के बारे में आमजन को जागरुक किया जाए। हर दिशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी नागरिक टीके से छूट ना जाए।

संचारी रोग और दस्तक अभियान को पूरी तत्परता के साथ संचालित किया जाए। बरेली मंडल में मलेरिया पर फोकस रखें तो आगरा, लखनऊ मंडलों में डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता बढ़ाएं। पूर्वांचल में इंसेफेलाइटिस के लिए घर-घर लोगों से संपर्क कर जागरूक करें।

धान और गेहूं की तर्ज पर बाजरा की खरीद के लिए भी नीति तैयार करें। किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले, समय पर भुगतान हो, उनकी आय में बढ़ोतरी हो। यह सुनिश्चित करना हमारा दायित्व है। इस दिशा में ठोस कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें।

खेती-किसानी में लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिले, इसके लिए सभी जरूरी मैनेजमेंट किए जाएंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर खाद-बीज के भंडारण व वितरण के लिए कार्ययोजना तैयार करें।

15 करोड़ गरीब जनता के सुचारु भरण-पोषण के लिए प्रदेश सरकार मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है। केंद्र सरकार की ओर से भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है। राशन के अतिरिक्त दाल, नमक और खाद्य तेल भी दिया जा रहा है। अंत्योदय कार्ड धारकों को चीनी भी मुफ्त दी जा रही है। व्यापक जनहित की यह योजना सुव्यवस्थित रूप से चलती रहे, इसके लिए वितरण सामग्री की उपलब्धता, वितरण प्रणाली आदि की नियमित अंतराल पर समीक्षा की जाती रहे।

Alert in NCR due to increasing cases of corona, CM Yogi gave guidelines

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *