Type to search

चीन में हुए विमान हादसे में सवार सभी 132 लोगों की मौत : रिपोर्ट

जरुर पढ़ें दुनिया देश

चीन में हुए विमान हादसे में सवार सभी 132 लोगों की मौत : रिपोर्ट

Share

बीजिंग – चीन में सोमवार दोपहर को हुए प्लेन क्रैश में विमान में सवार सभी 132 लोगों की मौत हो गयी। फिलहाल चीनी अथॉरिटीज ने जांच पड़ताल शुरू कर दिया है, लेकिन अब तक कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। हादसा इतना भीषण था कि जहां विमान गिरा, उस पहाड़ पर आग लग गई। चीनी मीडिया का कहना है कि इस हादसे में किसी का भी जिंदा बच पाना मुश्किल था।

घटना पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गहरा दुख जताया है और मामले की जांच का आदेश दिया है। यह विमान चीन के युन्नान प्रांत की राजधानी कुनमिंग से उड़ान भरकर ग्वांगझू के लिए रवाना हुआ था, जो हॉन्गकॉन्ग के नजदीक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी 132 यात्रियों और चालक दल के सदस्य मारे गए हैं. समाचार एजेंसी एपी ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के हवाले में हादसे के शिकार सभी लोगों के मारे जाने की जानकारी दी है. विमान में सवार 132 लोगों में 123 यात्री और चालक दल के 9 सदस्य थे. कहा जा रहा है कि विमान में एक भी विदेशी नागरिक नहीं थे.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि विमान हादसे की खबर सुनकर वह ‘हैरान’ हैं और व्यापक तलाशी तथा बचाव कार्य का आदेश दिया है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार, दुर्घटना के तुरंत बाद जारी निर्देशों में शी ने कहा कि कुनमिंग से गुआनझो जा रहे ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन’ के विमान एमयू5735 के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सुनकर वह हैरान हैं. उन्होंने तत्काल कार्रवाई करते हुए विस्तृत खोज और बचाव अभियान चलाने का आदेश दिया.

क्षेत्रीय दमकल विभाग ने बताया कि वुझो दमकल विभाग ने 117 दमकल कर्मियों को 23 दमकल गाड़ियों के साथ मौके पर भेजा है. उन्होंने बताया कि गुआंगशी के अन्य हिस्सों से और 538 दमकल कर्मियों को बचाव कार्य के लिए भेजा गया है. क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी छेन जी ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और बचाव अभियान जारी है.

All 132 people killed in plane crash in China: Report

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *