Type to search

संसद के मानसून सत्र से पहले 17 जुलाई को होगी सर्वदलीय बैठक

जरुर पढ़ें देश राजनीति

संसद के मानसून सत्र से पहले 17 जुलाई को होगी सर्वदलीय बैठक

Share

संसद के मानसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक 17 जुलाई को होने वाली है. इस बैठक में लोकसभा और राज्यसभा के सभी पार्टियों के नेता शामिल होंगे. संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बुलाई है बैठक. बैठक सुबह 11 बजे होगी और इसमें सत्र के एजेंडा को लेकर होगी चर्चा. इस बैठक में पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, मल्लिकार्जन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी समेत सभी पार्टियों के लोकसभा और राज्यसभा के फ़्लोर लीडर मौजूद रहेंगे.

एनडीए के फ़्लोर लीडर की बैठक 17 जुलाई की शाम को होगी. इस बैठक में पीएम मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह, प्रह्लाद जोशी, अनुप्रिया पटेल, पशुपति पारस, जेडीयू से ललन सिंह, असम गण परिषद से बीरेन वैश्य समेत एनडीए के सभी फ़्लोर लीडर हिस्सा लेंगे. संसद का 18 जुलाई से शुरू होने वाला मानसून सत्र सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के लिए काफी अहम रहेगा. इस दौरान राष्ट्रपति एवं उप राष्ट्रपति पद के चुनाव होंगे. सरकार जहां महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराना चाहती है, वहीं विपक्ष अग्निपथ योजना, बेरोजगारी व मंहगाई, जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है.

मानसून सत्र में कई विधेयक संसद में पेश किए जाएंगे जिनमें से चार विधेयक ऐसे हैं जो संसदीय समितियों के समक्ष विचारार्थ हैं, और उन्हें पेश किया जा सकता है. संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त तक चलेगा. इसमें 18 बैठकें होंगी. संसद का यह सत्र खास रहने वाला है क्योंकि 18 जुलाई को ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है. दूसरी ओर उप राष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होगा. उप राष्ट्रपति पद के लिए यदि निर्विरोध निर्वाचन नहीं हुआ तो उसी दिन मतों की गणना भी होगी.

संसद में अभी भारतीय अंटार्कटिक विधेयक, बाल विवाह रोकथाम संशोधन विधेयक, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक और जैव विविधता संशोधन विधेयक जैसे महत्वपूर्ण बिल लंबित हैं. सत्र के दौरान संसदीय समितियां महत्वपूर्ण विषयों पर अपनी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करेंगी.

All-party meeting will be held on July 17 before the monsoon session of Parliament

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *