Type to search

अमेरिका ने चिनूक पर लगाया बैन! भारत ने माँगा रिपोर्ट

जरुर पढ़ें दुनिया देश

अमेरिका ने चिनूक पर लगाया बैन! भारत ने माँगा रिपोर्ट

Share

भारतीय सेना की बड़ी ताकत कहलाने वाले चिनूक हेलिकॉप्टर्स को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. अमेरिकी सेना ने अपने बेड़े में शामिल सभी चिनूक हेलिकॉप्टर्स को ग्राउंडेड करने का फैसला किया है. यानी फिलहाल सेना के किसी भी ऑपरेशन या ट्रेनिंग में इन हेलिकॉप्टर्स का इस्तेमाल नहीं होगा. बताया गया है कि चिनूक हेलिकॉप्टर्स में आग लगने के खतरे के चलते ये फैसला लिया गया. इसके बाद अब भारत की तरफ से भी इसे लेकर निर्माता कंपनी (Boeing) से जवाब मांगा गया है.

अमेरिकी आर्मी ने कहा कि सैनिकों की सुरक्षा उसके लिए प्राथमिकता है और इससे समझौता नहीं कर सकती है। हालांकि इस घटनाओं में किसी भी सैनिक की जान नहीं गई है, लेकिन सुरक्षा कारणों के कारण इसपर फिलहाल रोक लगाई जा रही है। चिनूक को मूल रूप से CH-47 के रूप में जाना जाता है। इस हेलीकॉप्टर को अमेरिकी सेना के साथ-साथ ब्रिटेन, भारत समेत लगभग 20 अन्य देशों की आर्मी इसका प्रयोग करती है। इसे बोइंग कंपनी बनाती है। कई और देश इसे खरीदने के लिए लाइन में थे, लेकिन अमेरिका के इस कदम के बाद से इसके सौदे पर असर पड़ सकता है।

अमेरिका ने कई दशकों से चिनूक का उपयोग हर लड़ाई में किया है। वियतनाम, ईरान, लीबिया, ईराक और अफगानिस्तान पर इसी हेलीकॉप्टर के सहारे अमेरिकी सेना सालों लड़ाई लड़ती रही थी। युद्ध के अलावा इसका प्रयोग प्राकृतिक आपदाओं के समय भी राहत बचाव कार्य के लिए किया जाता रहा है।भारतीय वायुसेना भी चिनूक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करती है। भारत के पास इस समय 15 चिनूक हैं। अमेरिका में इस हेलीकॉप्टर के बैन के बाद भारत भी अलर्ट हो गया है और उसने इसपर अमेरिका से रिपोर्ट मांगी है। हालांकि भारत के चिनूक अभी पहले जैसे ही काम करते रहेंगे।

America banned Chinook! India asked for report

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *