Type to search

अफगानिस्तान को 470 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देगा अमेरिका, न्यूजीलैंड, चीन, जर्मनी ने भी किया एलान

दुनिया देश

अफगानिस्तान को 470 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देगा अमेरिका, न्यूजीलैंड, चीन, जर्मनी ने भी किया एलान

Share

तालिबान की अंतरिम सरकार के गठन के बाद अमेरिका ने अफगानिस्तान के लोगों की आर्थिक मदद करने का एलान किया है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत लिंडा थॉम्पसन-ग्रीनफील्ड ने कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान की जनता के लिए 64 मिलियन डॉलर (करीब 470 करोड़ रुपये) की मानवीय सहायता देने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति गंभीर है। ऐसी स्थिति में अमेरिका 64 मिलियन डॉलर की मदद देने का वादा करता है। अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉम्पसन-ग्रीनफील्ड ने अपने ट्वीट में लिखा, ”मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान के लोगों के लिए नई मानवीय सहायता के रूप में 64 मिलियन डॉलर दे रहा है। यह नया वित्त पोषण यूनाइटेड नेशन और अंतरराष्ट्रीय एनजीओ के काम का समर्थन करेगा। हम अन्य देशों से भी एकजुटता दिखाने का आग्रह करते हैं।”

अमेरिका से पहले संयुक्त राष्ट्र प्रमुख, न्यूजीलैंड, चीन, जर्मनी भी अफगानिस्तान को आर्थिक मदद देने का एलान कर चुके हैं। हालांकि भारत की ओर से अभी एसी कोआ घोषणा नहीं हुई है। चीन ने पहले ही 200 मिलियन यूआन (31 मिलियन डॉलर) की आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी. वहीं न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री नानैया महुता ने सोमवार को कहा कि अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के रूप में 3 मिलियन डॉलर (2 मिलियन डॉलर) देने की घोषणा की है।

America, New Zealand, China, Germany also announced financial assistance of Rs 470 crore to Afghanistan

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.