Type to search

अमेरिका ने भारत को दी धमकी! कहा-रूस का छोड़ें साथ, वरना चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

जरुर पढ़ें दुनिया देश

अमेरिका ने भारत को दी धमकी! कहा-रूस का छोड़ें साथ, वरना चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

Share

नई दिल्ली – रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में अब अमेरिका को भारत की तटस्था रास नहीं आ रही है. अमेरिका पहले भी कई बार भारत को स्टैंड लेने की बात कह चुका है. कई बार इसे लेकर अपरोक्ष रूप से दबाव बनाने की कोशिश भी हुई, लेकिन भारत अब तक अपने रुख पर कायम है, लेकिन अब अमेरिका भारत को खुली धमकी देने लगा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के शीर्ष आर्थिक सलाहकार ब्रायन डीज ने कहा है कि रूस से गठबंधन की भारत को भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. डीज ने कहा कि हम चीन और भारत के इस मुद्दे पर लिए गए फैसलों से निराश हुए हैं. उन्होंने कहा कि हमले पर नई दिल्ली की प्रतिक्रिया वॉशिंगटन के साथ उसके संबंधों को जटिल बना रही है. बता दें कि डीज की यह टिप्पणी उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह द्वारा पिछले सप्ताह अधिकारियों के साथ बैठक के लिए भारत आने के बाद आई है.

इस सप्ताह की शुरुआत में प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि इस यात्रा के दौरान दलीप ने अपने समकक्षों को यह स्पष्ट कर दिया था कि हम रूसी ऊर्जा और अन्य वस्तुओं के आयात में तेजी लाने या बढ़ाने के लिए भारत के हित में नहीं मानते हैं. हालांकि, ये भी कहा गया कि अमेरिका और बाकी 7 देशों के समूह भारत के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे. भारत और अमेरिका खाद्य सुरक्षा और वैश्विक ऊर्जा पर व्यापक सहयोग करते हैं. बता दें कि भारत, रूस के तेल और हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा खरीदार है.

राष्ट्रपति जो बाइडेन के शीर्ष आर्थिक सलाहकार ने कहा कि यूक्रेन पर हमले के बाद नई दिल्ली के रिएक्शन से अमेरिका को निराशा हुई है. हम चीन और भारत दोनों के फैसलों से निराश हुए हैं. जहां अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के जवाब में रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए. वहीं, भारत ने मना कर दिया और रूस से तेल के आयात को जारी रखा.

America threatens India! Where – leave Russia, otherwise you will have to pay a heavy price

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *