Type to search

चीन को अमेरिका की सख्त चेतावनी, कहा- रूस की मदद न करें चीन, वरना भुगतना होगा अंजाम

जरुर पढ़ें दुनिया देश

चीन को अमेरिका की सख्त चेतावनी, कहा- रूस की मदद न करें चीन, वरना भुगतना होगा अंजाम

Share

यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच अमेरिकी मीडिया ने दावा किया है कि रूस ने चीन से यूक्रेन ने आक्रमण में इस्तेमाल करने के लिए सैन्य उपकरणों का सहयोग मांगा है। इस अनुरोध ने अमेरिका और चीनी सरकारों के शीर्ष सहयोगियों के बीच रोम में सोमवार की बैठक से पहले चल रहे युद्ध को लेकर तनाव बढ़ा दिया।

साथ ही अमेरिका ने कहा कि रूस की सैन्य सहायता करने की सूरत में उसे इसका अंजाम भुगतना होगा। हालांकि रूस के क्रेमलिन ने साफ किया कि उसने चीन से कोई सैन्य मदद नहीं मांगी है। अमेरिका ने चीन को यूक्रेन जंग में रूस की मदद नहीं करने की चेतावनी दी है. अमेरिका ने साफ कहा कि रूस की सैन्य सहायता करने की सूरत में चीन को इसका अंजाम भुगतना होगा. चीन की ओर से रूस की वित्तीय मदद की पेशकश की संभावना राष्ट्रपति जो बाइडन के लिए कई चिंताओं में से एक है. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने चीन को स्पष्ट रूप से चेतावनी दी कि वह वैश्विक प्रतिबंधों, सजा से बचने में रूस की मदद करने से बचें. उन्होंने कहा कि वह आर्थिक क्षेत्र में रूस को आगे नहीं बढ़ने देंगे.

बाइडन प्रशासन चीन पर रूसी दुष्प्रचार फैलाने का भी आरोप लगा रहा है जो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना के लिए यूक्रेन पर रासायनिक या जैविक हथियारों से हमला करने का बहाना हो सकता है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने चीन को उसके दो सबसे बड़े व्यापारिक भागीदारों अमेरिका और यूरोपीय संघ के साथ एक नाजुक स्थिति में डाल दिया है। चीन को उन बाजारों तक पहुंच की आवश्यकता है, फिर भी उसने मास्को के लिए समर्थन दिखाया है।

चीनी विदेश नीति के वरिष्ठ सलाहकार यांग जिएची के साथ अपनी बातचीत में, सुलिवन वास्तव में उस सीमा की तलाश कर रहे होंगे जो बीजिंग मास्को के लिए करेगा। हालांकि विवाद का पटाक्षेप करते हुए रूस के क्रेमलिन ने कहा कि उसने चीन से कोई सैन्य सहायता नहीं मांगी है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि रूस के पास यूक्रेन से निपटने के लिए पर्याप्त सैन्य साधन और समय है।

America’s stern warning to China, said- China should not help Russia, otherwise it will have to bear the consequences

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *