Type to search

अमेरिका की चेतावनी, यूक्रेन पर आक्रमण की बड़ी कीमत चुकाएगा रूस!

जरुर पढ़ें दुनिया देश

अमेरिका की चेतावनी, यूक्रेन पर आक्रमण की बड़ी कीमत चुकाएगा रूस!

Share

यूक्रेन संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर रूस को चेताया है. सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बाइडन ने कहा कि अगर मॉस्को, यूक्रेन पर हमला करता है, तो जर्मनी तक जाने वाली अहम गैस पाइपलाइन को बंद कर दिया जाएगा. वॉशिंगटन में जर्मनी के चांसलर ओलाफ शूल्ज और बाइडन ने मुलाकात की थी.

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रॉ भी युद्ध को रोकने की उम्मीद के साथ रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से बात कर चुके हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, नॉर्ड स्ट्रीम 2 के बारे में सवाल पूछे जाने पर बाइडन ने कहा, ‘अगर रूस दोबारा आक्रमण करता है… तो कोई भी नॉर्ड स्ट्रीम 2 नहीं होगी. हम इसका अंत कर देंगे.’ हालांकि, इस दौरान उन्होंने अपने इस बयान को लेकर खास जानकारी नहीं दी. उन्होंने आगे कहा, ‘मैं आपसे वादा करता हूं कि हम ऐसा कर कर पाएंगे.’ यूक्रेन संकट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया के चलते शूल्ज पहले ही आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं. चांसलर पद संभालने के बाद वे पहली बार अमेरिका पहुंचे थे.

1100 करोड़ डॉलर की लागत से तैयार हुई 1225 किमी लंबी नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन के निर्माण में पांच सालों का समय लगा. यह एनर्जी प्रोजेक्ट बाल्टिक सागर के अंदर काम करेगा औऱ इसे जर्मनी तक रूस के गैस निर्यात को दोगुना करने के मकसद से डिजाइन किया गया है. हालांकि, इस पाइपलाइन का संचालन अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है, क्योंकि नियामकों ने इसे मंजूरी नहीं दी थी और नवंबर में कहा था कि यह जर्मनी के कानून का अनुपालन नहीं करती.

चांसलर के तौर पर पहली बार वॉशिंगटन पहुंचे शूल्ज ने कहा कि रूस के खिलाफ पाबंदियों को लेकर अमेरिका और जर्मनी ‘बिल्कुल साथ’ थे. अगर वह यूक्रेन पर हमला करता है, तो ‘हम वही कदम उठाएंगे और वे रूस के लिए बहुत, बहुत मुश्किल होंगे.’ बाइडन ने बीते हफ्ते ही जर्मनी समेत नाटो सहयोगियों को अतिरिक्त मदद पहुंचाने के लिए पूर्वी यूरोप में 3000 सैनिकों की तैनाती की अनुमति दी है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को कहा कि रूस यूक्रेन पर ‘किसी भी दिन’ हमला कर सकता है. उन्होंने कहा कि संघर्ष की शुरुआत हुई तो मानवता को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी. राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार की यह दूसरी चेतावनी है. इसके पहले अमेरिकी अधिकारियों ने पुष्टि की थी कि रूस ने महीने के मध्य तक अपनी मंशा के अनुरूप कम से कम 70 फीसदी सैन्य साजोसामान एकत्र कर लिया था.

America’s warning, Russia will pay a big price for attacking Ukraine!

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *