Type to search

तालिबान टेंशन के बीच भारत अब रूस से खरीदेगा 70 हजार AK-103 राइफल्स

दुनिया देश

तालिबान टेंशन के बीच भारत अब रूस से खरीदेगा 70 हजार AK-103 राइफल्स

Share

भारत ने आपातकालीन खरीद के प्रावधानों के तहत रूस से बड़ी संख्या में AK-103 असॉल्ट राइफलें (AK-103 Assault Rifle) खरीदने का करार किया है। रक्षा मंत्रालय की ओर से ये करार देश की सशस्त्र सेनाओं के लिए किया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, रूस से मिलने वाली AK-103 असॉल्ट राइफलों में से ज्यादातर भारतीय वायु‌सेना को दी जाएंगी।

सेना एक मेगा इन्फैंट्री आधुनिकीकरण कार्यक्रम लागू कर रही है, जिसके तहत बड़ी संख्या में लाइट मशीन गन, बैटल कार्बाइन और असॉल्ट राइफलों की खरीद की जा रही है ताकि पुराने हथियारों को बदला जा सक। इससे जुड़े एक व्यक्ति ने बताया, AK-103 श्रृंखला की असॉल्ट राइफलों की सीधी खरीद के लिए समझौते को अंतिम रूप दिया गया है। हालांकि, उन्होंने राइफलों की संख्या और कितने में यह समझौता हुआ है इसकी जानकारी नहीं दी है। इस समझौते के बारे में अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

बताया गया है कि राइफलों की तत्काल खरीद, तीनों सेनाओं को दी गई आपातकालीन आर्थिक शक्तियों के तहत की जा रही है। अक्टूबर 2017 में भारतीय सेना ने सात लाख राइफल, 44 हजार हल्की मशीनगन तथा करीब 44,600 कार्बाइन खरीदने की प्रक्रिया की शुरुआत की थी। इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं द्वारा प्रस्तावित खरीद के प्रासंगिक विवरण उनके अपने या रक्षा मंत्रालय के वेबसाइट पर डालने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

Amidst Taliban tension, India will now buy 70 thousand AK-103 rifles from Russia

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.