Type to search

युद्ध के बीच रूस ने जारी किया Space Station के टूटने का डरावना Video

जरुर पढ़ें दुनिया देश

युद्ध के बीच रूस ने जारी किया Space Station के टूटने का डरावना Video

Share

नई दिल्ली – रूस और यूक्रेन में जंग का आज 13 वां दिन है. अभी तक जंग किसी अंजाम तक नहीं पहुंची है, लेकिन रूस ने यूक्रेन के सामने युद्ध रोकने के लिए कुछ शर्तें रखीं हैं. यूक्रेन की मीडिया ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन के सामने 4 शर्तें रखीं हैं और कहा है कि अगर वो सारी शर्तें मानने को तैयार है तो युद्ध तुरंत रोक दिया जाएगा. लेकिन, यूक्रेन इसके लिए राजी नहीं है।

इधर रूस यूक्रेन युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन को लेकर काफी बयानबाजी हुई है. काम रोका गया है. लेकिन अब रूस इस विषय पर डराने वाला प्रोपेगैंडा फैला रहा है. यह बेहद डरावना है. एक वीडियो में दिख रहा है कि रूस के कॉस्मोनॉट्स स्पेस स्टेशन पर मौजूद बाकी एस्ट्रोनॉट साथियों से मिलते हैं. फिर अपने मॉड्यूल में चले जाते हैं. इसके बाद रूसी मॉड्यूल स्पेस स्टेशन से अलग होता दिखता है. जिसकी मॉनटरिंग धरती पर मौजूद रूसी स्पेस एजेंसी से की जाती है. इस डराने वाले वीडियो को रूस के सरकारी मीडिया संस्थान नोवोस्ती ने जारी किया है.

अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन विज्ञान के क्षेत्र में शीत युद्ध के बाद का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय समझौता है. शीत युद्ध के बाद अमेरिका और रूस ने अपने अलग-अलग रास्ते चुने थे. लेकिन बाद में दोनों एकसाथ काम करने को तैयार हो गए. स्पेस स्टेशन बनाया गया. मदद करने के लिए जापान, यूरोप और कनाडा साथ में आ गए. 30 सालों से दोनों स्पेस एजेंसी एकसाथ काम कर रही हैं. अब इस काम में मदद करने के लिए SpaceX जैसी निजी कंपनियां भी आ गई हैं.

साल 2020 में SpaceX ने जब पहली बार एस्ट्रोनॉट्स को स्पेस स्टेशन पहुंचाया, तब जाकर अमेरिका को थोड़ी राहत मिली. नहीं तो उससे पहले 9 सालों तक अमेरिका पूरी तरह से रूस पर निर्भर था. क्योंकि अमेरिकी स्पेस शटल प्रोग्राम बंद हो गया था. लेकिन इस समय स्पेस स्टेशन पर भी थोड़ी गर्माहट चल रही है. क्योंकि उनके नीचे जमीन पर रूस ने यूक्रेन पर हमला बोल दिया है. इससे अमेरिका नाराज है. साथ ही यूरोपीय देश भी.

यूक्रेन पर हमला करने से पहले ही रूस ने इस बात का सिग्नल दे दिया था कि वह साल 2024 में अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (Internation Space Station – ISS) से अपने मॉड्यूल को अलग कर लेगा. हालांकि एक बेहद हैरान करने वाले वीडियो में यह चीज सामने आई है. जिसमें रूस स्पेस स्टेशन से अपने मॉड्यूल को अलग करता हुआ दिखाई दे रहा है. NASA watch ब्लॉग ने नोवोस्ती द्वारा बनाए और जारी किए गए इस वीडियो को शेयर किया है. इसमें बताया है कि यह वीडियो स्पेस स्टेशन प्रोग्राम के लिए कितना खतरनाक है. यह उसके लिए भयावह है.

इस वीडियो में रूसी कॉस्मोनॉट्स ISS पर मौजूद अपने साथियों को गुडबॉय कहते हैं. उसके बाद अपने मॉड्यूल में चले जाते हैं. रूसी मॉड्यूल स्पेस स्टेशन से खुद को अलग कर लेता है. सूरज ढल रहा होता है और एक अलग तरह का संगीत बजता है. पिछले कुछ महीनों से रूसी स्पेस एजेंसी रॉसकॉसमॉस (ROSCOSMOS) और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के बीच तनाव का माहौल है. यूक्रेन पर हमले को लेकर अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगा दिए.

इधर पेंटागन की ओर से यूक्रेन पर बड़ा आरोप लगाया गया है. यूक्रेन की मीडिया ने दावा किया है कि पेंटागन के मुताबिक अब रूस यूक्रेन के खिलाफ चल रही जंग में सीरियाई लड़ाकों की भर्ती कर रहा है. बता दें कि WGJ की रिपोर्ट के बाद दावा किया गया था कि पुतिन यूक्रेन में जंग लड़ने के लिए शहरी युद्ध में कुशल सीरियाई लड़ाके भर्ती कर रहे हैं. हालांकि पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि उन्हें सीरियाई लड़ाकों की संख्या या क्षमता के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

Amidst the war, Russia released a scary video of the breakdown of the Space Station

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *