Type to search

आज दो दिवसीय मेघालय दौरा अमित शाह

देश राजनीति

आज दो दिवसीय मेघालय दौरा अमित शाह

Share
Amit Shah

देश के गृहमंत्री अमित शाह शनिवार को दो दिवसीय मेघालय दौरे के लिए रवाना हो रहे हैं। अमित शाह मेघालय में पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों, मुख्‍य सचिवों और राज्‍यों के पुलिस प्रमुखों के साथ बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। जिसमें अन्य मुद्दों के साथ-साथ अंतरराज्यीय सीमा विवाद का मामला भी उठने की संभावना है।

ऐसा कहा जा रहा है कि गृहमंत्री के साथ केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिंह और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी भी होंगे। दरअसल, अमित शाह का यह दौरा इसी महीने 17 तारीख को होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने केंद्र से इच्छा व्यक्त की थी कि राज्यों के बीच अंतरराज्यीय मुद्दों को 15 अगस्त को 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले सुलझा लिया जाए। संगमा ने कहा था, 50 वर्षों से हम जटिल सीमा मुद्दों का समाधान नहीं कर पाए। वर्तमान में पूर्वोत्तर के राज्यों में राजनीतिक समझ है. हम इस मामले में उच्च स्तर पर चर्चा कर सकते हैं।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने मंगलवार को कहा कि मिजोरम के साथ अंतरराज्यीय सीमा पर स्थिति फिलहाल ‘नाजुक’ है और पड़ोसी राज्य के साथ विवादों को सुलझाने में कुछ समय लगेगा। सरमा ने हालांकि, उम्मीद जतायी कि मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के साथ सीमा विवादों को हल करने में कुछ प्रगति होगी जब वह 24 जुलाई को शिलांग में पूर्वोत्तर क्षेत्र के इन राज्यों के अपने समकक्षों से मिलेंगे।

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.