Type to search

दिल्ली-NCR में AQI अभी भी ‘बहुत खराब’, मामूली राहत

देश

दिल्ली-NCR में AQI अभी भी ‘बहुत खराब’, मामूली राहत

Share
Pollution

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार हुआ है. दिल्ली-एनसीआर के वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में आज (सोमवार) सुबह मामूली राहत मिली है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हवा की दिशा बदलने के कारण पिछले दिनों की अपेक्षा प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी दर्ज की गई है. हालांकि यह सुधार रविवार से ही नजर आने लगा था.

इसके बाद केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के अंतिम चरण के तहत दिल्ली-एनसीआर में गैर बीएस-6 डीजल से चलने वाले हल्के मोटर वाहनों और ट्रकों के राजधानी में प्रवेश करने पर लगाये गए प्रतिबंध को हटाने का निर्देश दे दिया था. इसके साथ ही दिल्ली से सटे यूपी के गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) के सभी विद्यालय 9 नवंबर से खुल जाएंगे. प्रदूषण के कारण स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए गए थे. हालांकि नोएडा डीएम ने कहा कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित रखा जाएगा. इसमें स्टेज-3 तक लागू सभी रिस्ट्रिक्शंस को जमीनी स्तर पर प्रभावी किया जाए.

वहीं सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक दिल्ली का औसतन एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 316 रिकॉर्ड किया गया है. जो अभी भी बहुत खराब की श्रेणी में है. इसके अलावा नोएडा में 332 और गुरुग्राम में 325 एक्यूआई दर्ज किया गया. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के मुताबिक, दिवाली के बाद पिछले 50 दिनों में पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं साल दर साल आधार पर 12.59 फीसदी बढ़कर 26,583 हो गई हैं.

AQI in Delhi-NCR still ‘very poor’, slight relief

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *