Type to search

सावधान! वैक्सीन को भी चकमा दे रहा ओमिक्रॉन

जरुर पढ़ें देश

सावधान! वैक्सीन को भी चकमा दे रहा ओमिक्रॉन

Share
vaccine

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से दुनियाभर के लोग डरे हुए हैं। इससे पहले दूसरी लहर लोगों के लिए बहुत बड़ा झटका थी। साउथ अफ्रीका से आए कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए तीसरी लहर की आशंका लग रही है। हालांकि तीसरी लहर आएगी या नहीं, कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन हम सभी को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहना चाहिए।

पहले और दूसरी लहर में वायरस ने उन लोगों पर सबसे पहले हमला किया, जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर थी। ऐसे में लोगों ने प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने के लिए हर मुमकिन उपाय किए। हालात अब पहले जैसे ही दिखाई रहे हैं, इसलिए हम सभी को सावधानी बरतनी चाहिए। हमें इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए जीवनशैली में फिर कई बदलाव करने होंगे और आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा। कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के अलावा यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को एक्टिव कर सकते हैं।

  • शरीर के अंग ठीक तरह से तब ही काम कर सकते हैं, जब शरीर में पानी की अच्छी मात्रा मौजूद हो। चूंकि सर्दियों के मौसम में प्यास जरा कम लगती है, ऐसे में हममें से बहुत लोग कम पानी पीने की गलती कर बैठते हैं, लेकिन याद रखें भले ही हाइड्रेशन सीधे तौर पर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़ा न हो, लेकिन यह आपके शरीर को ठीक से काम करने में सक्षम बनाता है इसलिए सर्दी के मौसम में भी पानी पीते रहें।
  • इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए अपने शरीर पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। शरीर में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन का स्तर जांचने के लिए हेल्थ चेकअप जरूर कराएं। खराबी मिलने पर आप इसके अनुसार इलाज करें और उसी के अनुसार अपनी डाइट प्लान करें।
  • तनाव सीधे तौर पर आपके इम्यून फंक्शन से जुड़ा है। कई अध्ययनों में यह बात साबित हुई है कि तनाव के स्तर में वृद्धि और चिंता आपके शरीर की इम्यूनिटी को कमजोर करने का कारण बनती है। इसलिए घबराएं नहीं और ऐसी एक्टिविटीज में शामिल होने की कोशिश करें, जो तनाव कम करने में आपकी मदद कर सकें।
  • खराब नींद का असर आपकी इम्यूनिटी पर पड़ सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि नींद का सीधा संबंध इम्यून सिस्टम से होता है। इसलिए यदि आप ठीक से सो नहीं रहे हैं, तो इसे ठीक करने के उपाय करें। यदि इसके बाद भी आपको नींद नहीं आती, तो आपको ज्यादा देर तक न करते हुए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • फल, सब्जियां, नट्स, फलियां, बीज जैसे खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर हैं। ये सभी आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करेंगे। दरअसल, इन खाद्य पदार्थों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने का काम करते हैं। इतना ही नहीं यह कई स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी पुरानी सूजन को भी रोकने में मददगार हैं।

Attention! Omicron is dodging the vaccine too

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *