Type to search

सावधान! स्किन का लालपन है सोराइसिस का इशारा

लाइफस्टाइल

सावधान! स्किन का लालपन है सोराइसिस का इशारा

Share
skin

स्किन प्रॉब्लम्स भी बहुत खतरनाक होती हैं. कई चर्म रोग बहुत गंभीर होते हैं. सोराइसिस भी एक चर्म रोग है, जो लाइलाज बीमारी है. इसमें त्वचा लाल होने लगती है, शरीर में तेज खुजली होती है और कभी-कभी सूजन भी आ जाती है. बढने पर सोरायसिस गंभीर हो जाती है और स्किन में दरार पड़कर खून भी निकलने लगता है. इस बीमारी का इलाज मुश्किल है, चूंकि ये कुछ दिनों तक ठीक रहने के बाद वापस भी लौट सकती है. हम कुछ तरीके आजमाकर इससे बचाव कर सकते हैं. अगर आप सोराइसिस से परेशान हैं तो कुछ चीजों को खाने से परहेज कर इस बीमारी को शरीर के बांकि हिस्सों में फैलने से रोका जा सकता है.

बेरी
बेरीज खाना सोरायसिस में फायदेमंद है. बेरीज में मौजूद पोषक तत्व सोरायसिस की सूजन कम करने का काम करते हैं. सोरायसिस को कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजें खाने की सलाह दी जाती है. बेरीज में विटामिन सी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है.

अखरोट
अखरोट सोरायसिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है. अखरोट में मौजूद ओमोगा-3 जैसे पोषक तत्व सोरायसिस में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है. अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

प्याज
प्याज खाना सोरायसिस से पीड़ित मरीजों के लिए फायदेमंद है. प्याज में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये सोरायसिस को फैलने से रोकने में मदद करते हैं.

हल्दी
हल्दी पोषक तत्वों का भंडार है. स्किन के लिए भी हल्दी फायदेमंद मानी जाती है. हल्दी को खाने से कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है. सोरायसिस में भी हल्दी खाना फायदेमंद है.

ऑलिव ऑइल
सोरायसिस होने परा ऑलिव ऑइल का सेवन करना चाहिए. ऑलिव ऑइल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स सोरायसिस में फायदा पहुंचाते हैं. दूसरे तेलों से ये स्किन प्रॉब्लम बढ़ सकती है.

Attention Redness of the skin is a sign of psoriasis

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *